गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल अर्की में एचआईवी, एड्स और टीबी जागरूकता कैंप आयोजित

ब्यूरो, दैनिक हिमाचल न्यूज:- अर्की मुख्यालय स्थित पीएम श्री शहीद कैप्टन विजयंत थापर गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में एक दिवसीय जागरूकता कैंप का आयोजन किया गया। इस कैंप में परामर्श विशेषज्ञ डॉक्टर विजय कुमार शांडिल ने विद्यालय की छात्राओं को एचआईवी, एड्स, टीबी और जलजनित रोगों के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि एचआईवी संक्रमण के मुख्य चार कारण होते हैं – असुरक्षित यौन संबंध, संक्रमित सुई और सिरिंज का प्रयोग, संक्रमित रक्त का चढ़ाव, और संक्रमित गर्भवती माता से उसके बच्चे को संक्रमण। उन्होंने युवतियों से आग्रह किया कि इनसे बचने के उपाय करें और एचआईवी से सुरक्षित रहें।

इसके अतिरिक्त, डॉक्टर शांडिल ने क्षय रोग (टीबी) के लक्षणों पर भी ध्यान देने की सलाह दी, जैसे दो हफ्ते से ज्यादा खांसी, बुखार, रात में पसीना आना, वजन कम होना, छाती में दर्द और थूक में खून आना। उन्होंने बताया कि बलगम की जांच से टीबी का पता लगाया जा सकता है। साथ ही, उन्होंने हैंड वॉश की महत्ता पर जोर दिया। विद्यालय की प्रधानाचार्या विमला वर्मा ने सभी छात्राओं से डॉक्टर शांडिल द्वारा दी गई महत्वपूर्ण जानकारी को जीवन मे पालन करने और समाज मे भी जागरूकता फैलाने का आह्वान किया। इस दौरान विद्यालय के स्टाफ सदस्य भी उपस्थित रहे।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page