सूरजपुर तथा घड़याच में समर्थ कार्यक्रम के तहत आपदा से बचाव के बारे में छात्रों को किया जागरूक

ब्यूरो, दैनिक हिमाचल न्यूज:- आपदा जोखिम न्यूनीकरण ‘समर्थ’ कार्यक्रम के तहत सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के सौजन्य से 31 अक्तूबर तक लोगों को आपदा से निपटने के लिए गीत-संगीत एवं नाटकों के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है।


समर्थ कार्यक्रम के तहत आज अर्की विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सूरजपुर तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घड़याच में पूजा कलामंच बाड़ीधार सरयांज, सोलन के कलाकारों द्वारा आपदा से निपटने के उपायों पर लोगों को जागरूक किया गया।


कलाकारों द्वारा जानकारी दी गई कि भूकम्प, भूस्खलन चक्रवात आदि आपदाएं अचानक से ही आ जाती हैं। इन आपदाओं को रोका तो नहीं जा सकता परन्तु इनसे बचने के इंतजाम पहले से ही किए जा सकते हैं। उपायों के माध्यम से जान-माल के नुकसान को कम किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हिमाचल एक संवेदनशील राज्य है। जहां पर वर्षा, भूकम्प या बाढ़, जमीन धंसने की घटनाओं की संभावना अधिक रहती है।
कलाकारों ने अवगत करवाया कि इस तरह किसी भी प्रकार की आपदा में संयम के साथ कार्य करना चाहिए। लोगांे को बताया गया कि ऐसी परिस्थिति में घबराहट में भगदड़ न मचाकर एक-दूसरे की सहायता करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सबसे पहले सहायता के लिए 1077 टोल फ्री नम्बर पर जानकारी देनी चाहिए। कलाकारों ने छात्रों एवं अध्यापकों को विभिन्न प्रकार की आपदाओं के समय बचाव के उपायों की जानकारी भी प्रदान की।
कार्यक्रम में स्कूलों के लगभग 200 बच्चांे एवं 40 अध्यापकों ने भाग लिया।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page