एक जनवरी 2016 के बाद सेवानिवृत्त पेंशनरों को एरियर न मिलना दुर्भाग्यपूर्ण : डीडी कश्यप

ब्यूरो, दैनिक हिमाचल न्यूज:-  पेंशनर्स  एवं वरिष्ठ नागरिक कल्याण संगठन इकाई पट्टाबरावरी-हरिपुर की मासिक बैठक पैंशनर्स कार्यालय पट्टाबरावरी में इकाई के अध्यक्ष डीडी कश्यप की अध्यक्षता में आयोजित हुई।

बैठक में सर्वप्रथम इकाई के सदस्य चेतराम,रामदिया तथा सायरी यूनिट के सदस्य संतराम कश्यप के आकस्मिक निधन पर गहरा दु:ख व्यक्त किया गया और मौन रख कर दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना की गई। इसके बाद बैठक में पेंशनरों ने लंबित मांगों और विभिन्न समस्याओं पर विस्तारपूर्वक चर्चा की और भावी रणनीति को अंतिम रूप दिया।
बैठक में इकाई अध्यक्ष डीडी कश्यप ने जानकारी देते हुए बताया कि पैंशनर्स कल्याण संगठन इकाई कुनिहार अपना 35वां स्थापना दिवस समारोह 7 अप्रैल,2024 को महाराजा पदम सिंह मेमोरियल स्टेडियम कुनिहार के शिव मंदिर परिसर में मना रही है।

कश्यप ने बताया कि समारोह में पैंशनर्स कल्याण संघ के प्रदेशाध्यक्ष आत्माराम शर्मा बतौर मुख्यातिथि के रूप में शिरकत करेंगे। जबकि पैंशनर्स एवं वरिष्ठ नागरिक कल्याण संगठन जिला सोलन के जिला अध्यक्ष केडी शर्मा समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में भाग लेंगे।
समारोह की अध्यक्षता कुनिहार यूनिट के प्रधान जगदीश सिंह करेंगे। इकाई प्रधान एवं संगठन के जिला मीडिया प्रभारी डीडी कश्यप ने कहा कि इसी दिन जिला पैंशनर्स एवं वरिष्ठ नागरिक कल्याण संगठन जिला सोलन की त्रैमासिक बैठक महाराजा पदम सिंह मेमोरियल स्टेडियम कुनिहार के शिव मंदिर परिसर में प्रात: ग्यारह बजे आरंभ होगी। जिलाध्यक्ष केडी शर्मा बैठक की अध्यक्षता करेंगे। उन्होंने जिला कार्यकारिणी के सभी पदाधिकारी एवं सभी यूनिटों के पदाधिकारियों से आग्रह किया है कि वे बैठक में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करें।
बैठक के उपरांत सभी पैंशनर्स कुनिहार यूनिट के स्थापना दिवस समारोह में शामिल होंगे। बैठक को संबोधित करते हुए इकाई अध्यक्ष डीडी कश्यप ने कहा कि पट्टाबरावरी-हरिपुर इकाई का तीन साल का कार्यकाल पूरा होने वाला है। बैठक में चुनाव करवाने पर विस्तार से चर्चा की गई। कश्यप ने छठे वेतन आयोग के संशोधन वेतन का एरियर चार कैटेगरी में 75 वर्ष से ऊपर के पेंशनरों को 35 प्रतिशत,70 से 75 वर्ष के पेंशनरों को 20 प्रतिशत,65 से 70 वर्ष के पेंशनरों को 18 प्रतिशत तथा 65 वर्ष से नीचे के पेंशनरों को 15 प्रतिशत एरियर देने पर हिमाचल प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया।
डीडी कश्यप ने कहा कि प्रदेश सरकार के इस निर्णय से सभी पैंशनर्स साथी खुश है। उन्होंने कहा कि पेंशनरों में इस बात का रोष जरूर है कि पांच-पांच सालों से विभिन्न विभागों में पेंशनरों के मेडिकल बिल लंबित पड़े हंै। संघ मांग करता है कि पेंशनरों के लंबित पड़े मेडिकल बिलों का शीघ्र भुगतान कर इस वर्ग को राहत प्रदान करें। डीडी कश्यप ने कहा कि महंगाई भत्ते की 12 प्रतिशत की किस्त डयू हैं। बहुत से पेंशनरों के लीव इनकैशमेंट,ग्रेच्युटी व कम्युटेशन का एरियर जो पेंशनरों को 1 जनवरी,2016 के बाद सेवानिवृत्त हुए उन्हें यह एरियर नहीं मिला है। इससे पेंशनरों में भारी रोष व्याप्त है।
लिहाजा संघ सरकार से मांग करता है कि उनकी उपरोक्त मांग को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करते हुए पेंशनरों को उनका हक प्रदान किया जाए। बैठक में जगदेव गर्ग महासचिव, बिशनदास संगठन सचिव,नेकराम कौंडल संगठन सचिव,प्रेमचंद कश्यप कोषाध्यक्ष, खेमचंद ठाकुर उपाध्यक्ष,दुनीचंद ठाकुर उपाध्यक्ष,केशव राम वरिष्ठ उपाध्यक्ष सहित कई अन्य पदाधिकारी और सदस्यगण मौजूद रहे।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page