22अगस्त तक स्कूल बंद,50 प्रतिशत क्षमता के साथ चलेगी बसे।

दैनिक हिमाचल न्यूज़/:-हिमाचल प्रदेश सरकार ने स्कूलों को 11 अगस्त से 22 अगस्त तक बंद रखने का फैसला लिया है हालांकि, इस दौरान शिक्षक नियमित रूप से स्कूल आएंगे और स्कूल से ही ऑनलाइन पढ़ाई करवाएंगे। इसके अलावा इंटर स्टेट बसें 50 फीसद सवारियों की क्षमता के साथ चलेंगी। ये फैसले मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए। बैठक मानसून सत्र की कार्यवाही संपन्न होने के बाद आयोजित की गई।
कैबिनेट ने पांचवीं और आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को स्कूलों में शिक्षकों से परामर्श लेने के लिए पूर्व में की गई व्यवस्था पर भी रोक लगा दी है। इन कक्षाओं के विद्यार्थी भी अब स्कूलों में नहीं आ सकेंगे। जबकि आईटीआई व कोचिंग सेंटर फिलहाल खुले रहेंगे।

प्रदेश सरकार के फैसले के बाद शिक्षा विभाग ने भी स्कूलों को 22 अगस्त तक बंद करने की अधिसूचना जारी कर दी है। उच्च शिक्षा निदेशक अमरजीत शर्मा की ओर से सभी प्रिंसिपल को आदेश जारी कर दिया गया है। स्कूल बंद रहेंगे लेकिन शिक्षक नियमित रूप से आते रहेंगे। हर घर पाठशाला कार्यक्रम के तहत ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। कॉलेजों में नियमित कक्षाओं पर एक दो दिनों के भीतर निर्णय लिया जायेगा। अभी कॉलेज में एडमिशन चल रही है। बैठक में इस पर विस्तृत चर्चा की गई।

उधर, हिमाचल में अब बाहरी राज्यों से आने वाले हर व्यक्ति के लिए आरटी-पीसीआर की नैगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दी गई है। रिपोर्ट न होने की स्थिति में कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके लोगों को प्रवेश की अनुमति होगी। वहीं राज्य में अब 50 फीसदी सीटिंग क्षमता के साथ ही बसों को चलाने का फैसला लिया गया है। बाहरी राज्यों पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड आदि की बसों का सीमा पर निरीक्षण किया जाएगा। पुलिस इनमें आने वाली सवारियों की रिपोर्ट जांचेगी।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page