अंबुजा सीमेंट कर्मचारी संघ इकाई ने न्यूनतम मासिक पेंशन मे वृद्धि को लेकर नायब तहसीलदार के माध्यम से प्रधानमंत्री को भेजा ज्ञापन

ब्यूरो,दैनिक हिमाचल न्यूज़:-दाड़लाघाट,अंबुजा सीमेंट कर्मचारी संघ भारतीय मजदूर संघ इकाई दाड़लाघाट ने नायब तहसीलदार दाड़लाघाट प्रेम लाल शर्मा के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कर्मचारी पेंशन स्कीम 1995 के अंतर्गत न्यूनतम मासिक पेंशन में बढ़ौतरी के संबंध में एक ज्ञापन सौंपा। इसकी अध्यक्षता इकाई अध्यक्ष सुरेश ठाकुर ने की।

ज्ञापन के माध्यम से कहा गया कि वर्तमान में कर्मचारी पैशन स्कीम ईपीएस 1995 के अंतर्गत न्यूनतम मासिक पेशन एक हजार रुपये 01 सितंबर 2014 से प्रभावशील है। वर्ष 2014 से वर्ष 2024 के मध्य लगभग 10 वर्षों के दौरान महगाई में भी काफी हद तक इजाफा हुआ है। इस कारण न्यूनतम मासिक पेंशन के एवज में मिलने वाली राशि का वास्तविक मूल्य आज की तिथि में अत्यंत अल्प एवं नगण्य हो चुका है। इस कारण पेंशन धारक का जीवन यापन इस न्यूनतम पैशन की वर्तमान राशि से करना अत्यंत ही दूभर हो गया है। संगठन की तरफ से पूर्व में अनेक बार संबंधित फोरम पर न्यूनतम पेंशन की राशि बढ़ाने हेतु उचित पहान की गई है। वर्तमान के उपलब्ध आंकड़े के अनुसार लगभग 15 लाख,कर्मचारी पैशन स्कीम ईपीएस 1995 के अंतर्गत पैशन भोगी है। भारतीय मजदूर संघ ने प्रमुख मांगे कर्मचारी पेंशन स्कीम ईपीएस 1995 के अंतर्गत देय न्यूनतम पैशन राशि बढ़ोतरी कर इसे रुपए 5000 प्रति माह किया जाए। कर्मचारी पेंशन स्कीम ईपीएस 1995 की राशि को महंगाई भत्ते के साथ लिंक जोड़कर भुगतान किया जाए तथा ऐसे सभी पेंशन धारक को आयुष्मान भारत योजना का भी लाभ दिया जाये। इकाई अध्यक्ष सुरेश ठाकुर ने कहा कि जिस तरह से आज सरकार द्वारा प्राइवेट सेक्टर की अनदेखी की जा रही है यह बहुत ही सोचने वाला गंभीर विषय है। अध्यक्ष सुरेश ठाकुर व महामंत्री नरेश ठाकुर ने कहा कि तहसीलदार के माध्यम से प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि प्राइवेट सेक्टर में भी ईपीएस पेंशन स्कीम को लागू किया जाए तथा इससे महंगाई भत्ते को भी साथ जोड़ा जाए,सभी पेंशन धारक को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिले। इस मौके पर अखिल भारतीय सीमेंट मजदूर संघ के उपमहामंत्री ओमप्रकाश शर्मा,अध्यक्ष सुरेश ठाकुर,महामंत्री नरेश ठाकुर,कोषाध्यक्ष रुवेश शर्मा,उपाध्यक्ष राकेश महाजन,प्रेस सचिव गोविंद बिट्टू,विनोद,सहसचिव दीप चन्द,बलवंत,अर्जुन,भुवनेश,सर्वजीत,भूमिचंद,कमल,कमलेश सहित अन्य मौजूद रहे।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page