ग्राम पंचायत मटेरनी के हिमांशु धीमान ने एनईईटी 2024 में शानदार प्रदर्शन कर एमबीबीएस के लिए चयनित होकर क्षेत्र का नाम किया रोशन

ब्यूरो, दैनिक हिमाचल न्यूज :- उपमण्डल अर्की के अंतर्गत ग्राम पंचायत मटेरनी के गांव परोहा के हिमांशु धीमान ने एनईईटी 2024 परीक्षा में 590 अंक प्राप्त कर प्रतिष्ठित एमबीबीएस कोर्स के लिए चयनित होकर न केवल अपने परिवार बल्कि पूरे क्षेत्र का मान बढ़ाया है।

उन्होंने अपनी पहली से लेकर बारहवीं तक की शिक्षा लक्ष्य पब्लिक स्कूल, अर्की से पूरी की और एनईईटी परीक्षा की तैयारी एसपायर संस्थान बीसीएस शिमला-9 से की। हिमांशु का चयन राजेन्द्र प्रसाद गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज टांडा (कांगड़ा) में हुआ है, जहाँ अब वे अपने डॉक्टर बनने के सपने को साकार करने के लिए एमबीबीएस की पढ़ाई करेंगे।

हिमांशु के पिता संजीव धीमान स्वास्थ्य विभाग में नेत्र अधिकारी के पद पर कार्यरत हैं, जबकि उनकी माता महेश्वरी एक कुशल गृहिणी हैं। हिमांशु ने बताया कि उनकी इस सफलता में उनके चाचा हीरापाल धीमान का सबसे बड़ा योगदान रहा है। हीरापाल धीमान जो सीएचसी चण्डी (सोलन) में नेत्र अधिकारी के पद पर कार्यरत हैं, ने उन्हें हर कदम पर मार्गदर्शन और प्रेरणा दी। उनके सहयोग और समर्थन ने हिमांशु को कठिन परिस्थितियों में भी अपने लक्ष्य की ओर निरंतर प्रयासरत रहने के लिए प्रेरित किया।

अपनी सफलता के बारे में हिमांशु ने कहा कि यह सफलता उनके परिवार, विशेष रूप से उनके चाचा हीरापाल धीमान, माता-पिता और अध्यापकों के अपार समर्थन और आशीर्वाद के बिना संभव नहीं थी। उनके विश्वास और संबल ने मुझे हर चुनौती का सामना करने की शक्ति दी है।

यह उपलब्धि विशेष इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि हिमांशु अर्की विधानसभा क्षेत्र और सोलन जिले के धीमान समुदाय से एमबीबीएस कोर्स के लिए चयनित होने वाले पहले व्यक्ति हैं। धीमान समुदाय के लिए यह एक ऐतिहासिक क्षण है, क्योंकि आज तक सोलन जिले में इस समुदाय का कोई भी व्यक्ति एमबीबीएस डॉक्टर नहीं बना था। हिमांशु की इस सफलता ने न केवल उनके परिवार को गर्व से भर दिया है, बल्कि समुदाय के अन्य युवाओं के लिए एक नई राह खोल दी है। यह सफलता उनके लिए एक प्रेरणादायक उदाहरण है, जो संघर्ष और समर्पण से हर लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page