कठपौल धार टिब्बे में श्रीमद भागवत ज्ञान यज्ञ और भव्य जागरण का आयोजन

ब्यूरो, दैनिक हिमाचल न्यूज:- जिला बिलासपुर और सोलन की सीमा पर 1936 मीटर की ऊंचाई पर स्थित कठपौल धार टिब्बे में श्री सिद्ध बाबा बालक नाथ का प्रमुख स्थान है। इस वर्ष भी यहाँ पर श्रीमद भागवत ज्ञान यज्ञ का आयोजन किया गया। कथा प्रवक्ता आचार्य संजय वशिष्ठ ने श्रीमद भागवत की कथा सुनाकर श्रोताओं को धर्म और संस्कृति से जुड़ी कई ज्ञानवर्धक बातें अपने जीवन में अपनाने के लिए प्रेरित किया।

भागवत समाप्ति से एक दिन पूर्व विशाल जागरण का आयोजन भी हुआ, जिसमें भजन गायक श्रुति शर्मा, रमा धीमान, राज चौहान, बंटी शर्मा भवानी, और पालमा ठाकुर ने माता रानी के भजनों से भक्तों को झूमने पर विवश कर दिया। कमेटी सदस्यों ने बताया कि इस वर्ष पहली बार करीब पांच से सात हजार श्रद्धालुओं ने कठपौल धार टिब्बे में अपनी हाजिरी लगाई। इस दौरान विशाल भंडारे का भी आयोजन किया गया।

मंदिर कमेटी और स्थानीय निवासियों के सहयोग से श्री सिद्ध बालक नाथ मंदिर का भवन और मंदिर परिसर गत कई वर्षों से निर्माणाधीन है। इस निर्माणाधीन मंदिर की ओलौकिक सुंदरता श्रद्धालुओं का मन मोह लेती है। मंदिर समिति सदस्यों, सेवादारों, और स्थानीय लोगों के सहयोग से 1936 मीटर ऊंचाई वाले इस स्थान में तन्मयता के साथ लगातार भोजन, मंदिर निर्माण सामग्री की ढुलाई जारी है, और कार्य प्रगति पर है।

इस प्रकार, कठपौल धार टिब्बे में आयोजित इस कार्यक्रम ने धार्मिक और सांस्कृतिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page