बखालग, देवरा में मुख्यमंत्री विधवा एवं एकल नारी आवास योजना के बारे किया जागरूक

सूरजपुर में लोगों को बताए राजीव गांधी स्वरोज़गार स्टार्ट-अप योजना के लाभ

ब्यूरो, दैनिक हिमाचल न्यूज:- प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों एवं कार्यक्रमों की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से आज सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग से सम्बद्ध कलाकारों द्वारा अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत बखालग तथा ग्राम पंचायत देवरा और दून विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत सूरजपुर में गीत-संगीत के माध्यम से लोगों का जागरूक किया गया।


पूजा कला मंच बाड़ीधार (सरयांज) के कलाकारों द्वारा आज अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत बखालग के गांव बाहवां तथा ग्राम पंचायत देवरा के गांव देवरा में ‘गंगी’ लघु नाटिका के माध्यम से लोगों को मुख्यमंत्री विधवा एवं एकल नारी आवास योजना के बारे में जागरूक किया। उन्होंने बताया कि योजना के तहत विधवा एवं एकल नारी को मकान निर्माण के लिए 1.50 लाख रुपए की सहायता राशि दी जा रही है। प्रदेश सरकार ने गत वर्ष आई भारी आपदा से हुए नुकसान से पीड़ित लोगों को अपने स्तर पर राहत पहुंचाने के लिए 4500 करोड़ रुपए का राहत पैकेज जारी किया गया है। लोगों को बताया गया कि प्रदेश सरकार ने पैकेज के तहत आवास निर्माण सहित अन्य राहत राशि कई गुणा तक बढ़ा दिया है ताकि पीड़ित मानवता को राहत मिल सके। कलाकारों ने राहत पैकेज की विस्तृत जानकारी लोगों को दी।


हिम सांस्कृतिक दल सोलन के कलाकारों ने दून विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत सूरजपुर में समूह गान और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को अवगत करवाया कि प्रदेश इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए आदर्श राज्य के रूप में उभर रहा है। बेरोज़गार युवाओं को स्वरोज़गार प्रदान करने के लिए 680 करोड़ रुपए राजीव गांधी स्वरोज़गार स्टार्ट-अप योजना के प्रथम चरण में ई-टैक्सी योजना आरम्भ की गई है। प्रदेश ऐसी योजना शुरू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।
कलाकारों ने लोगों से राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने और अपने आस-पास के लोगों को योजनाओं की जानकारी देने का आग्रह किया।
प्रचार अभियान के तहत सभी स्थानों पर लोगों को नशे से दूर रहने का आग्रह भी किया गया।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत सूरजपुर की प्रधान पार्वती देवी, ग्राम पंचायत बखालग की प्रधान रुपदेई, ग्राम पंचायत सूरजपुर के उप प्रधान राजकुमार, ग्राम पंचायत देवरा के उप प्रधान कृष्ण चन्द, महिला मण्डल बखालग की प्रधान हेमलता, महिला मण्डल की प्रधान दामोदारी देवी, वार्ड सदस्य हरि राम, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता मीना, सरला सहित ग्रामीण उपस्थित थे।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page