सोमवार को अर्की क्षेत्र के लोग होंगे एकत्रित,बीडीसी सदस्य ने लोगों से पांच फरवरी को पहुंचने की अपील की

ब्यूरो, दैनिक हिमाचल न्यूज:- सोलन जिले के अर्की विधानसभा क्षेत्र की सात पंचायतों के लिए तैयार की जा रही कीकर नवगांव पेयजल योजना में जिला बिलासपुर की सीमा पर बसे लोगों द्वारा कार्य मे बाधा उत्पन्न करने को सरासर गलत बताया है। पंंचायत समिति कुनिहार की अध्यक्षा सोमा कौंडल ने कहा कि लोग केवल यह कहकर विरोध कर रहे हैं कि यह पानी अंबुजा सीमेंट कंपनी को ले जाया जा रहा है,लेकिन जब प्रशासन और विभाग कह रहा है कि यह पेयजल योजना केवल सात पंचायत के लोगों के लिए बनाई जा रही है तो इससे जाहिर होता है कि बिलासपुर सीमा पर बसे लोग अंबुजा का बहाना लगाकर इस कार्य में केवल बाधा ही पहुंचाना चाह रहे हैं।

अब अर्की क्षेत्र की सात पंचायत के लोगों ने जिला बिलासपुर के लोगों द्वारा किए जा रहे विरोध को लेकर पांच फरवरी को योजना स्थल पर एकत्रित होने का फैसला लिया है।जिला बिलासपुर के लोगों द्वारा अर्की विधानसभा क्षेत्र की सात पंचायतों की पेयजल योजना को अंबुजा सीमेंट कंपनी को पानी दिए जाने का बहाना लगाकर लगातार विरोध किया जा रहा है। इसके बाद अब अर्की विधानसभा क्षेत्र की स्थानीय जनता व जनप्रतिनिधियों ने भी पेयजल योजना के निर्माण कार्य को प्रदेश सरकार व विभाग से पूर्ण करवाने की मांग की है। लोगों ने एतराज जताते हुए कहा कि इस तरह पानी दिए जाने का विरोध करना ठीक नहीं है। लोगों ने चेताया कि अगर सीमा पर बसे लोगों ने समय रहते विरोध करना बंद नही किया तो अर्की की सात पंचायतों के लोग एकजुट होकर जिला बिलासपुर के लोगों द्वारा किए जा रहे विरोध का कानूनी जवाब देंगे। कीकर नवगांव पेयजल योजना से सात पंचायतों के लोग इस मांग को पूरा करवाने के लिए एकजुट होकर पांच फरवरी को पंचायत नवगांव में निर्माणाधीन योजना स्थल में पहुंचने की तैयारी कर रहे हैं। पंचायत समिति कुनिहार की अध्यक्षा सोमा कौंडल ने अर्की के लोगों से अपील करते नवगांव पंचायत में बन रही कीकर नवगांव उठाऊ पेयजल योजना के निर्माण के पक्ष में अर्की व सात पंचायतों के लोगों,जनप्रतिनिधियों से पांच फरवरी सोमवार को उठाऊ पेयजल योजना कीकर नवगांव में पहुंचने का आह्वान किया है। बीडीसी अध्यक्षा सोमा कौंडल ने जिला बिलासपुर के लोगों से कहा कि पानी किसी के हक का नही,पानी की सुविधा उपलब्ध होना हर एक नागरिक का हक है। उन्होंने योजना के पक्ष में लोगों से एकजुट होने का आह्वान किया है।

उन्होंने कहा कि नवगांव कीकर पेयजल योजना के बनने से अर्की विधानसभा क्षेत्र की सात पंचायतों को सीधा लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि जिस पानी के बारे में जिला बिलासपुर के लोग विरोध कर रहे है,वह पानी अर्की की सात पंचायतों के अलावा अन्य पंचायतों की भूमि से गुजरता है। उन्होंने कहा कि इस तरह से लोगों द्वारा विरोध करना उचित नही है।सोमा कौंडल ने कहा है कि बिलासपुर व सोलन के उपायुक्त इस मामले की गंभीरता देखते हुए सही फैसला लेकर अर्की की सात पंचायतों के लोगों को पेयजल योजना का लाभ दिलाए। उन्होंने कहा कि इस योजना के स्थल पर पहले ही जिला बिलासपुर के लोगों के लिए योजना चल रही है,उन योजनाओं पर बिलासपुर के लोगों का कोई एतराज नही है,अगर एतराज है तो अर्की के लोगों को तैयार की जा रही योजना का है,जो कि ठीक नही है। उन्होंने कहा कि लोगों द्वारा गलत अफवाह फैलाई जा रही है कि इस योजना से अंबुजा सीमेंट उद्योग को पानी जाएगा,जिसे विभाग ने सरासर गलत बताया है।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page