घनागुघाट में लिंग आधारित हिंसा के विरुद्ध राष्ट्रीय अभियान के तहत कार्यक्रम का आयोजन

ब्यूरो,दैनिक हिमाचल न्यूज:- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत विकास खण्ड कुनिहार की ग्राम पंचायत घनागुघाट में स्वयं सहायता समूह व ग्राम संगठन राधेश्याम की ओर से लिंग आधारित हिंसा के विरुद्ध राष्ट्रीय अभियान के तहत एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता स्थानीय पंचायत प्रधान मधुबाला ने की। इस दौरान सीआरपी सोना देवी व रेखा शर्मा ने लिंग आधारित हिंसा के विरुद्ध जागरूक किया। इस दौरान ब्लॉगर मधु ठाकुर ने भी विशेष रूप से उपस्थित रही और उन्होंने भ्रूणहत्या के खिलाफ सभी के मध्य अपने विचार रखे।उन्होंने बताया कि आज के वर्तमान समय मे बेटा-बेटी समान है और बेटियां भी हर क्षेत्र में आगे बढ़कर कार्य कर रही है।


इसके बाद घनागुघाट में इसके विरुद्ध जागरूकता रैली का आयोजन भी किया गया। इसमे स्थनीय महिलाओं ने भी भाग लिया।जानकारी देते हुए सीआरपी सोना देवी ने बताया कि भारत सरकार के तत्वावधान में देशभर में बीते 25 नवम्बर से 23 दिसम्बर तक यह अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य महिलाओं में बिना किसी भय और भेदभाव के गरिमापूर्ण जीवन के लिए सरंचनात्मक बाधाओं को दूर करना है। उन्होंने बताया कि बेटे की चाह में बहुत से दम्पति भ्रूण हत्या करवा देते है जो कि एक जघन्य अपराध है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार इस तरह की सामाजिक बुराइयों को समाज से मिटाने के लिए समय-२ पर लोगों के मध्य जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करवाती है। इस दौरान स्थानीय पंचायत प्रधान मधुबाला ने कहा कि समाज मे बेटा-बेटी को एक समान दर्जा दिया गया है।उन्होंने कहा कि बेटा- बेटी में भेदभाव न करें। इस दौरान सभी स्थानीय महिलाएं भी उपस्थित रही।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page