राष्ट्रीय सेवा योजना के शिविरों से स्वयंसेवियों में पनपती है अनुशासन और समाजसेवा की भावना :केशवराम कोली,एसडीएम अर्की

योगेश चौहान//दैनिक हिमाचल न्यूज :- लक्ष्य पब्लिक सीनियर सैकेंडरी स्कूल अर्की में चल रहे सात दिवसीय राष्टृीय सेवा योजना का आज समापन हो गया ! समापन अवसर पर एसडीएम अर्की केशवराम कोली मुख्यातिथि थे जबकि ओपन हैंडस वैलफेयर सोसायटी के संस्थापक अध्यक्ष जगत गौतम विशिष्ट अतीथि के रूप में उपस्थित रहे !

मुख्यातिथि के पहुंचने पर विद्यालय स्टाफ व शिविर में भाग ले रहे स्वयंसेवियों ने उनका भव्य स्वागत किया ! लक्ष्य शिक्षण संस्थान के अध्यक्ष डा.पीएल गुप्ता ने स्मृति चिन्ह भेंट कर उन्हें सम्मानित किया !

विद्यालय की प्रधानाचार्य वीना गुप्ता ने भी विशिष्ट अतीथि जगत गौतम को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया ! मुख्यातिथि केशवराम कोली ने दीप प्रज्जवलित कर समारोह का शुभारंभ किया ! उन्होने स्वयंसेवी छात्रों को संबोधित करते हुए राष्टृीय सेवा योजना के महत्व व इसके उददेश्यों के बारे में बताया ! उन्होने कहा कि राष्टृीय सेवा योजना के इन शिविरों से छात्रों में अनुशासन के साथ साथ समाज सेवा की भावना पनपती है !

विशिष्ट अतीथि जगत गौतम ने छात्रों को नशों से बचने व इनके दुष्प्रभावों के बारे में बताया ! कार्यक्रम अधिकारी जितेंद्र चौहान ने मुख्यातिथि को इन सात दिनों में छात्रों द्धारा किए गए क्रिया कलापों की जानकारी दी ! उन्होने बताया कि छात्रों की दिनचर्या प्रभात फेरी से आरंभ होती थी ! इसके बाद योगा तथा बौद्धिक सत्र आरंभ होता था ! इन सात दिनों में छात्रों ने गोद लिए गए वार्ड नं दो के अतिरिक्त विद्यालय परिसर,वार्ड नं सात के नरसिंह मंदिर सहित अन्य महत्वपूर्ण स्थानों की साफ सफाई की !

इस दौरान स्वयंसेवियों ने रैली व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया ! इन सात दिनों में प्रतिदिन एक स्त्रोत व्यक्ति द्वारा स्वयंसेवियों को भिन्न भिन्न विषयों पर जानकारी दी गई । समापन कार्यक्रम के दौरान स्वयंसेवियों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए !

कार्यक्रम के अंत में मुख्यातिथि ने सर्वश्रेष्ठ स्वंयसेवी को स्मृति चिन्ह तथा अन्य स्वंयसेवियों को पदक देकर सम्मानित किया ! सर्वश्रेष्ठ स्वयंसेवी का पुरस्कार जमा दो के छात्र कार्तिक को मिला ! इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्य वीना गुप्ता, लक्ष्य कॉन्वैंट स्कूल मंज्याट की प्रधानाचार्य डा.कुसुम गुप्ता,कार्यक्रम अधिकारी निधि चौहान सहित अन्य अध्यापक उपस्थित रहे।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page