हिमाचल के एक लोकसभा व तीन विधानसभा के चुनावों को लेकर कभी भी हो सकती है उपचुनाव की घोषणा ।

राकेश कुमार,दैनिक हिमाचल न्यूज़ ।

हिमाचल प्रदेश में होने वाले एक लोकसभा और तीन विधानसभा उपचुनावों की घोषणा कभी भी हो सकती है। इसको लेकर भारतीय निर्वाचन आयोग ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय को ऐसे संकेत दिए हैं। आयोग ने मुख्य चुनाव अधिकारी शिमला को इस संबंध में पहले से तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके बाद आयोग ने इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) का पहले चरण का निरीक्षण कर लिया है। सूत्रों की माने तो कोविड के कारण बिगड़ी परिस्थितियां सामान्य रहीं तो 20 अगस्त के बाद कभी भी उपचुनावों को लेकर बिगुल बज सकता है ।

प्रदेश में मंडी संसदीय सीट पर लोकसभा के उपचुनाव होने हैं जबकि फतेहपुर, जुब्बल-कोटखाई और अर्की में विधानसभा के भी साथ में उपचुनाव करवाएं जाएंगे। मंडी लोकसभा सीट से सांसद रहे रामस्वरूप शर्मा की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत के बाद यहां सांसद का पद खाली है।

स्व0 रामस्वरूप शर्मा

वहीं फतेहपुर में पूर्व मंत्री और विधायक रहे सुजान सिंह पठानिया का छह महीने पूर्व देहांत हो गया, जिसके बाद यह विधानसभा क्षेत्र तो उपचुनाव के लिए निर्धारित समय सीमा को पार करने लगा है।

स्व0 सुजान सिंह पठानिया

इसके अलावा जुब्बल-कोटखाई में भी पूर्व मंत्री एवं भाजपा विधायक रहे नरेंद्र बरागटा के देहांत के बाद यहां विधानसभा की सीट खाली हुई है।

स्व0 नरेंद्र बरागटा

वहीं अर्की में हाल ही में पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस विधायक वीरभद्र सिंह के देहांत के बाद यहाँ भी विधायक की सीट रिक्त है।

स्व0 वीरभद्र सिंह

अर्की के लिए भी राजस्थान से पहुंचीं मशीनें


अर्की विधानसभा क्षेत्र के लिए भी सोमवार को राजस्थान से 320 ईवीएम पहुंच गई हैं। इससे पहले फतेहपुर के लिए 300 और जुब्बल-कोटखाई के लिए 280 ईवीएम आ चुकी हैं। मंडी लोकसभा सीट के लिए हरियाणा से 3600 ईवीएम मंगवाई जा चुकी हैं। अर्की को छोड़कर बाकी सभी हलकों की फर्स्ट लेवल चेकिंग (एफएलसी) भी हो चुकी हैं। यह निरीक्षण राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों, इंजीनियरों आदि की उपस्थिति में हो चुका है। अब यह अर्की के लिए आईं ईवीएम का भी होगा।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page