विद्यार्थी जीवन में शिक्षा के साथ-साथ खेलों का भी विशेष महत्व:-सरवीन चौधरी

ब्यूरो,दैनिक हिमाचल न्यूज़:- समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि विद्यार्थी जीवन में शिक्षा के साथ-साथ खेलों का भी विशेष महत्व है।खेलों से बच्चों के व्यक्तित्व का बहुआयामी विकास होता है।उनमें जुझारूपन, अनुशासन, सहयोग और नेतृत्व के गुणों का विकास होता है।सरवीन चौधरी आज शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के कनोल में क्रिकेट टूर्नामेंट के समापन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि शिरकत करने के उपरांत बोल रही थीं।उन्होंने कहा कि आज के दौर में खेलों के माध्यम से भी आगे बढ़ने के बेहतरीन अवसर उपलब्ध हैं तथा जीवन में खेलों के क्षेत्र से भी एक उच्च मुकाम हासिल किया जा सकता है।सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने  कहा कि हार व जीत जीवन के दो अहम पहलू हैं तथा खिलाड़ियों को खेल की भावना के साथ अच्छे खेल का प्रदर्शन करने का आह्वान किया। उन्होंने युवाओं से नशे की बुराई से दूर रहने के लिए खेलों में निरन्तर भाग लेने का भी आह्वान किया। साथ ही कहा कि खेलों में भाग लेने से शरीर स्वस्थ और मजबूत रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा उत्कृष्ट खिलाड़ियों को विभिन्न विभागों में रोजगार प्रदान करने हेतु 3 प्रतिशत खेल कोटा निर्धारित किया गया है, जिसके तहत 220 उत्कृष्ट खिलाड़ियों को विभिन्न विभागों, बोर्ड अथवा निगमों में रोजगार प्रदान किया गया।इससे पूर्व उन्होंने प्रतियोगिता में आए खिलाड़ियों के साथ परिचय किया तथा उन्हें इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए अपनी शुभकामनाएं दी।इस दौरान उन्होंने विजेता टीमों को सम्मानित किया साथ ही कुठारना व करेरी के खिलाड़ियों  किट खरीदने के लिए को 10- 10 हज़ार तथा सल्ली व करेरी की टीमो को 11-11 हज़ार देने की घोषणा की ।

उपस्वास्थ्य केंद्र लाहरी के भवन का किया उद्घाटन

इसके उपरांत सरवीण चौधरी ने लाहडी में 28 लाख रुपये की लागत से निर्मित उपस्वास्थ्य केंद्र भवन का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि शाहपुर विधान सभा क्षेत्र में  स्वास्थ्य सुविधाओं और ढांचागत विकास में व्यापक सुधार किया गया है। उन्होंने कहा कि अस्पतालों को स्तरोन्नत करने के साथ नयें भवनों का निर्माण और विशेषज्ञ चिकित्सकों को नियुक्त किया गया है।
उन्होंने कहा कि  सरकार, राज्य के लोगों को सस्ती कीमत पर निवारक,  उपचारात्मक और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।  उन्होंने कहा कि प्रदेश के दूर-दराज, दुर्गम, ग्रामीण और शहरी आबादी की उत्तम स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध करवाने के लिये प्रदेश के अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और उप केंद्रों  की स्थापना की गई है। जहाँ प्रशिक्षित चिकित्सा और पैरामेडिकल स्टाफ नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने का प्रयास किया जा रहा है।सरवीण ने बताया भलेड़  में 28 लाख की लागत से उप स्वास्थ्य केंद्र के नए भवन का कार्य प्रगति पर है।इसी प्रकार 158  लाख से बनने वाले रिडकमार -गटारडा सड़क का निर्माण कार्य प्रगति पर है।उन्होने बताया कि 12 लाख की लागत से लाहड़ी  संपर्क सड़क का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है तथा संपर्क सड़क डिब्बा के निर्माण पर 15 लाख की राशि व्यय की जा रही है।उन्होंने  बताया कि सल्ली-कनेाल सड़क के 500 मीटर हिस्सा को पक्का करने के लिए 12 लाख की राशि स्वीकृत की गई है साथ ही  खण्डली नाला पर कंक्रीट निर्माण कार्य करने पर आठ लाख की रुपये खर्च होंगे।इन कार्याें को शीघ्र ही आरंभ किया जाएगा।बिजली की समस्या से राहत दिलाने के लिए गांव नॉहली और कुठारना के बीच में 11केवी लाइन को जोडने  का कार्य जिस पर 30 लाख रूपये व्य्य होंगे । गांव कुठारना में आठ लाख की लागत से नया 63केवीए का ट्रांसफॉर्मर रखा जा रहा है तथा भतूनी आठ लाख रुपये की लागत से 25 केवीए का  ट्रांसफार्मर रखा जायेगा।उन्होंने कहा कि कनोल,सल्ली, लाहड़ी, कुठारना, सल्ली व भतूनी में 105 नल लगाने का लक्ष्य  रखा गया है।इसके उपरांत सरवीन ने कनोल तथा लाहडी के लोगों की समस्याओं को सुना और अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया व शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page