इतिहास-हिमाचल ने तमिलनाडु को हराकर जीती विजय हजारे ट्रॉफी ।

ब्यूरो// दैनिक हिमाचल न्यूज़

विजय हजारे ट्रॉफी का फाइनल मैच तमिलनाडु और हिमाचल प्रदेश के बीच खेला गया। हिमाचल प्रदेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया।  तमिलनाडु ने हिमाचल के सामने 315 रन का लक्ष्य रखा था,जिसे हिमाचल ने वीजेडी मैथड से जीत लिया।

वीजेडी नियम से जीता हिमाचल प्रदेश ।

इस नियम के मुताबिक मैच में आगे चल रही टीम को विजेता घोषित किया जाता है। कई पैमानों पर इसके स्कोर कैलकुलेट किए जाते हैं। वनडे और टी-20 मैचों में ही सिर्फ इस नियम का इस्तेमाल होता है। इस नियम के मुताबिक हिमाचल प्रदेश मैच में आगे चल रही थी । जिसके आधार पर अंपायरों ने उन्हें विजेता घोषित किया। 

हिमाचल प्रदेश ने पांच बार की चैंपियन तमिलनाडु को हराकर विजय हजारे ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। फाइनल में तमिलनाडु ने हिमाचल प्रदेश के सामने 315 रन का लक्ष्य रखा था। हिमाचल ने 47.3 ओवर में चार विकेट पर 299 रन बना लिए थे। इसके बाद खराब रोशनी के चलते अंपायरों ने मैच का नतीजा वीजेडी नियम (वी जयदेवन नियम) से दिया।

हिमाचल की ओर से शुभम ने शतकीय पारी खेली ।

हिमाचल की ओर से ओपनर शुभम अरोरा ने 131 गेंदों पर नाबाद 136 रनों की पारी खेली। वहीं कप्तान ऋषि धवन ने भी तूफानी पारी खेलते हुए 23 गेंदों पर 42 रन बनाकर नाबाद रहे।इसके अलावा अमित कुमार ने 79 गेंदों पर 74 रन बनाए। शुभम को उनकी शतकीय पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया। वहीं तमिलनाडु की ओर से दिनेश कार्तिक ने 116 रन, इंद्रजीत ने 80 रन और शाहरुख खान ने 21 गेंदों पर 42 रन की पारी खेली थी।

तमिलनाडु का टॉप ऑर्डर फेल ।

फाइनल मैच में हिमाचल की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और तमिलनाडु को शुरुआती झटके देकर हिमाचल के गेंदबाजों ने अपने कप्तान के फैसले को सही साबित किया। मैच के पहले ही ओवर में बाबा अपराजित दो रन बनाकर आउट हुए और एन जगदीशन नौ रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद आर साई किशोर 18 रन और मुरुगन अश्विन सात रन बनाकर पवेलियन लौटे। हालांकि बाद में दिनेश कार्तिक और बाबा इंद्रजीत ने पारी संभाली और बाद में शाहरुख खान ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर टीम का स्कोर 300 के पार पहुंचाया। 

खराब शुरुआत के बाद की वापसी ।


तमिलनाडु ने खराब शुरुआत के बाद शानदार वापसी की। हिमाचल ने 40 रन पर तमिलनाडु के चार विकेट गिरा दिए थे, लेकिन कार्तिक और इंद्रजीत ने 202 रनों की साझेदारी कर अपनी टीम को अच्छी स्थिति में पहुंचाया। इसके बाद शाहरुख खान और विजय शंकर ने तेजी से रन बनाकर हिमाचल के सामने 315 रनों का लक्ष्य रखा। तमिलनाडु के लिए तमिलनाडु के लिए विनय गलेतिया, सिद्धार्थ शर्मा और दिग्विजय रंगी ने एक-एक विकेट लिया, जबकि कप्तान ऋषि धवन ने तीन और पंकज जयसवाल ने चार विकेट झटके।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page