प्राइमरी स्कूल माँजू में “पहली शिक्षक माँ” के महत्व पर माताओं की बैठक आयोजित

ब्यूरो, दैनिक हिमाचल न्यूज:- उपमण्डल अर्की के अंतर्गत राजकीय प्राथमिक केंद्र विद्यालय माँजू में शनिवार को माताओं की बैठक केंद्राध्यक्ष महेश गर्ग की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इसमें विभिन्न शैक्षिक और विकासात्मक बिंदुओं पर चर्चा हुई। बैठक का उद्देश्य बच्चों की शिक्षा और संपूर्ण विकास के लिए अभिभावकों की सहभागिता को प्रोत्साहित करना था।

इस दौरान विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित की गईं, जिनमें जमीन पर गोल, त्रिकोण और चौकोर आकार बनाना, ताली बजाना और गोल घेरे में घूमना शामिल था। इन गतिविधियों का उद्देश्य माताओं और बच्चों के बीच सामंजस्य बढ़ाना और उनके ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को विकसित करना था।

बैठक के दौरान माताओं को बच्चों की शिक्षा में उनकी भूमिका के महत्व के बारे में बताया गया। उन्हें यह भी सिखाया गया कि कैसे बच्चों के ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए माताओं को एक वीडियो दिखाया गया जिसमें चावल, रेत और आटे से आकृतियाँ बनाकर बच्चों का ध्यान केंद्रित करने के तरीके बताए गए थे। इस प्रक्रिया से बच्चों की एकाग्रता और ध्यान बढ़ाने में मदद मिलती है।

माताओं को विभिन्न आकृतियों के खेल और गतिविधियों के माध्यम से बच्चों के साथ जुड़ने के सुझाव दिए गए। इसके बाद माताओं ने बच्चों के साथ मिलकर गोल और चौकोर आकृतियों को काटकर वर्कशीट पर चिपकाने की गतिविधि की।
इस बैठक में यह भी जोर दिया गया कि पहली शिक्षक माँ होती है और ‘मदर मीटिंग’ का आयोजन इसी उद्देश्य से किया गया ताकि माताएँ बच्चों की शिक्षा में अपने महत्वपूर्ण योगदान को समझ सकें और उसमें सक्रिय भागीदारी निभा सकें।
बैठक में माताओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और बच्चों के विकास में अपनी भूमिका को बेहतर तरीके से समझा। इस दौरान जेबीटी अध्यापिका नमिता वर्मा, प्री नर्सरी अध्यापिका रेणुका शर्मा, एसएमसी प्रधान हेमलता, वीना चौहान, रीना चौहान, दीपा चौहान, इंद्रा, लज्जा, नेहा, चंपा, भवना, निशा, उर्मिला, सुनिता, गीता, नीलम, कौशल्या सहित अन्य मौजूद रहीं।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page