श्रीमद भागवत कथा में कथावाचक भाग्यश्री भारती जी ने गौसंवर्धन और कंस वध प्रसंग पर दिया यह संदेश

ब्यूरो, दैनिक हिमाचल न्यूज:- दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की ओर से सामुदायिक भवन अर्की में आयोजित श्रीमद भागवत कथा के षष्टम दिवस में कथा व्यास साध्वी भाग्यश्री भारती जी ने बताया कि भगवान श्री कृष्ण जी ने अपने जीवन काल में हमें अनेकों शिक्षाएं दीं।

आज हम भगवान श्री कृष्ण के भक्त तो कहलाते हैं, लेकिन क्या उनके सिद्धांतों को, शिक्षाओं को अपने जीवन में धारण किया? यदि उनके सिद्धांतों को हमने धारण किया होता तो आज हमारे देश में गौ मां की स्थिति बहुत ही अच्छी होती। वह भारत देश जहां ‘विप्र धेनु सुर संत हित’ भगवान समय-समय पर अवतार धारण करते हैं, उस भारत में आज गाय की इतनी अवहेलना क्यों? इसके पीछे एक ही कारण है कि हम गौ मां की महानता को अभी तक जान ही नहीं पाए। इसलिए आवश्यकता है अपनी गौ संस्कृति को जानने की क्योंकि हमारी गौ संस्कृति दुनिया की श्रेष्ठ संस्कृति है, सबसे महान संस्कृति है।


संस्थान के बारे में बताते हुए साध्वी जी ने कहा कि दिव्य ज्योति जागृति संस्थान की ओर से गौ मां के संवर्धन व संरक्षण के लिए सराहनीय कदम उठाए जा रहे हैं। जिसके तहत कामधेनु नाम का एक सामाजिक प्रकल्प चलाया जा रहा है। इस प्रकल्प के अंतर्गत बहुत सी गौशालाओं में भारत की सर्वश्रेष्ठ देसी नस्ल की गौओं का संरक्षण, संवर्धन व नस्ल सुधार कार्यक्रम किया जा रहा है।
आगे कंस वध प्रसंग सुनाते हुए साध्वी जी ने बताया कि द्वापर युग में तो एक कंस था, जिसका वध भगवान श्री कृष्ण जी ने किया। किंतु आज मन के पीछे लगे अधिकतर मानव कंस की भूमिका बड़ी सहजता से निभा रहे हैं। इस घोर कलिकाल में आज प्रत्येक व्यक्ति का मन काम, क्रोध, लोभ, मोह रूपी विकारों की आग में झुलस रहा है। इसलिए आवश्यकता है भगवान श्री कृष्ण जैसे गुरु की, जो हमारे बुरे मन रूपी कंस को मार कर हमारे जीवन में धर्म की स्थापना कर सकें। धर्म का अर्थ बताते हुए साध्वी जी ने कहा कि धर्म संस्कृत की धृ धातु से निकला है, जिसका अर्थ है धारण करना। उस ईश्वर को जब प्रत्येक मानव ब्रह्मज्ञान के द्वारा अपने अंतःकरण में धारण करेगा तो हमारे समाज में स्वत: शांति व आनंद की लहर दौड़ उठेगी, इसलिए ब्रह्मज्ञान से जुड़ें।

इस दौरान कथा में अर्की के पूर्व गोविन्द राम शर्मा ,भाजपा के जिलाध्यक्ष रतन सिंह पाल, जिला परिषद सदस्य आशा परिहार,प्रतिभा कंवर, सुशील गुप्ता, टी सी गर्ग, रोहित शर्मा और चेतराम रघुवंशी,राकेश ठाकुर और जयदेव ने ज्योति पूजन में हिस्सा लिया।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page