अर्की महाविद्यालय में नशे के उन्मूलन को लेकर जागरूकता शिविर का आयोजन

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग अर्की व राजकीय महाविद्यालय अर्की के संयुक्त तत्वावधान में किया गया यह शिविर आयोजित

ब्यूरो, दैनिक हिमाचल न्यूज:- राजकीय महाविद्यालय अर्की में सोमवार को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग व राजकीय महाविद्यालय अर्की के सँयुक्त तत्वाधान में नशीले पदार्थों के प्रयोग में कमी लाने से सम्बंधित एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया । इस मौके पर स्थानीय महाविद्यालय की प्राचार्या सुनीता शर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिकरत की । वहीं डीएसपी दाड़लाघाट सन्दीप शर्मा विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

इस मौके पर मुख्यतिथि सुनीता शर्मा ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज का युवा नशे की गर्त में डूबता जा रहा है । यह एक चिंतनीय विषय है। उन्होंने कहा नशे के सेवन से जहाँ शारीरिक नुकसान होता है,वहीं मानसिक रूप से परेशानियां झेलनी पड़ती है । उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वह खेलकूदके जरिए अपने आप को स्वस्थ रखने का प्रयास करे व नशे जैसी बुरी आदतों से दूर रहे ।

इस मौके पर विशेष अतिथि डीएसपी सन्दीप शर्मा ने कहा कि आज के समय में नशे के सौदागर ज्यादा सक्रिय होते जा रहे है । जिनका मुख्य टारगेट युवा है व उन्हें नशे के जाल में फंसाने के कार्य कर रहे है । उन्होंने कहा कि इन दिनों चिट्टे की पहुंच हर जगह पाई जा रही है । जिसका मुख्य कारण इसे इस्तेमाल करना है । शर्मा ने कहा कि जब सभी नशे से दूरी बनाकर रखेंगे तो कोई भी नशा बाजार में नहीं बिक पायेगा ।

उन्होंने नशे के साथ पकड़े जाने के साथ कानून के तहत की जाने वाली पुलिस कार्यवाही की भी विस्तार से जानकारी दी । तहसील कल्याण अधिकारी अर्की गौतम कुमार शर्मा ने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा समय समय पर विभिन्न तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करता है । उन्होने कहा कि इसी कड़ी के तहत अर्की कॉलेज में बच्चों को नशे से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में विभिन्न वक्ताओं द्वारा नशे को लेकर जागरूक किया गया ।

उन्होंने कहा कि इस मौके पर बच्चों की दौड़ प्रतियोगिता के साथ पेंटिंग प्रतियोगिता भी करवाई गई । वहीं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ द्वारा नाटक के जरिए नशे को लेकर जागरूक किया गया । इसके साथ ही गुंजन संस्था कांगड़ा की ओर से भी युवाओं को नशे के दुष्प्रभाव के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई । इस अवसर पर कमलेश शर्मा,सोहन नेगी,डॉक्टर राजन तनवर सहित अन्य लोग उपस्थित रहे ।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page