ज़िला सोलन में लगभग 200 हेक्टेयर भूमि पर किया जाएगा पौधारोपण – डाॅ. शांडिल


वनों के संरक्षण को बढ़ावा देना वन महोत्सव का उद्देश्य

ब्यूरो,दैनिक हिमाचल न्यूज:- स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री कर्नल डाॅ. धनीराम शांडिल ने कहा कि वन महोत्सव का मुख्य उद्देश्य वनों के संरक्षण को बढ़ावा देना और पर्यावरण का संरक्षण करना है। डाॅ. शांडिल आज सोलन जिला के कण्डाघाट विकास खण्ड की ग्राम पंचायत तुन्दल के समीप स्थित रामलोक मंदिर के पास बाण का पौधा रोपित कर वन महोत्सव का शुभारम्भ किया।  
डाॅ. शांडिल ने कहा कि पेड़ लगाकर और उनका पालन-पोषण कर हम आने वाली पीढ़ियों के लिए बेहतर भविष्य सुनिश्चित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस वर्ष ज़िला सोलन में लगभग 200 हेक्टेयर भूमि पर पौधारोपण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस भूमि पर लगभग 04 लाख पौधे रोपित किए जाएंगे ताकि पर्यावरण को स्वच्छ बनाया जा सके और भू-कटाव को रोका जा सके।


उन्होंने कहा कि वन महोत्सव को मनाए जाने का उद्देश्य हर नागरीक को वनों के प्रति जागरूक करना और उनके महत्व को समझाना है। उन्होंने कहा कि वन महोत्सव के दिन हमें हर वर्ष अधिक से अधिक पौधे लगाने की प्रतिज्ञा करनी चाहिए।
डाॅ. शांडिल ने कहा कि सोलन मंडल में 62 हेक्टेयर भूमि पर पौधारोपण होगा जिसमें लगभग डेढ़ लाख पौधे रोपित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि बड़ोग में मुख्यमंत्री वन विस्तार योजना के तहत 25 हेक्टेयर भूमि में पौधारोपण भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सोलन मंडल में पूर्व में 700 हेक्टेयर भूमि पर हुए पौधारोपण की देख-रेख भी की जाएगी ताकि पौधे पेड़ का रूप लेकर पर्यावरण को हरा-भरा कर सके।
स्वास्थ्य मंत्री उन्होंने आमजन से आग्रह किया कि वन महोत्सव जैसे कार्यक्रमों में बढ़-चढ़ कर भाग ले और मानसून के दौरान अधिक से अधिक पौधोरोपण करें।
इस अवसर पर कल्होग स्कूल के बच्चों ने विभिन्न प्रकार के पौधे रोपित किए।
स्वास्थ्य मंत्री ने इस अवसर पर स्थानीय लोगों की समस्याएं सुनी और सम्बन्धित अधिकारी को इनके निपटारे के निर्देश दिए।
प्रदेश कांग्रेस के महासचिव रमेश ठाकुर, खण्ड कांग्रेस सोलन के अध्यक्ष संजीव ठाकुर, ग्राम पंचायत कहलोग की प्रधान चित्ररेखा, उप प्रधान ज्ञानचंद, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजन उप्पल, वन अधिकारी सोलन मण्डल कुनाल अंगरिश, वन परिक्षेत्र अधिकारी लच्छीराम, वार्ड सदस्य, आंगनबाड़ी पर्यवेक्षक, कार्यकर्ता, वन क्षेत्र सोलन मण्डल के अधिकारी व कर्मचारी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page