चीन में जिनपिंग की ताजपोशी, जानें भारत पर क्या होगा असर,,

,सूत्र,दैनिक हिमाचल न्यज:-चीन में सीसीपी की बैठक में शी जिनपिंग लगातार तीसरी बार पार्टी के महासचिव बन चुके है। वे एक बार फिर चीन की सत्ता पर काबिज हो गए है। इससे उनकी शक्तियां और ज्यादा बढ़ गई हैं। अब जिनपिंग की ताजपोशी के बाद भारत पर इसका असर पड़ने के पूरे आसार दिखाई दे रहे हैं।

इनकी ताजपोशी के बाद कयास लगाए जा रहे है कि आने वाले दिनों में एलएसी पर तनाव एक बार फिर बढ़ सकता है।क्या जिनपिंग की इंडिया पॉलिसी बदलेगी? शी जिनपिंग अपने तीसरे कार्यकाल में इंडिया पॉलिसी (Xi Jinping India Policy) को बदलेंगे या वैसे ही रखेंगे, ये सवाल एशियाई देशों के लिए बहुत मायने रखता है। वैसे जिस तरह जिनपिंग ने पार्टी कांग्रेस की मीटिंग में गलवान कांड का वीडियो दिखाकर माहौल बनाया, उससे तो यही कयास लगाए जा रहे हैं कि आने वाले कुछ दिनों में LAC पर फिर से तनाव बढ़ सकता है।

भारत पर भी पड़ेगा असर? ताज़ा वीडियो चीन की गद्दी पर कोई भी बैठे, चीन पर हुकूमत कोई करे, ये उसके घर का मामला है, लेकिन पड़ोसी के घर में लगी आग किसी के लिए अच्छी नहीं होती। भारत के साथ भी यही है। चीन ने फिर से सत्ता पाने के लिए देश में विरोध की आवाज को कुचल कर रख दिया है। ऐसे में सत्ता के शीर्ष पर पहुंचे जिनपिंग के तीसरे कार्यकाल का असर सिर्फ चीन तक नहीं रहने वाला। ये भारत पर भी असर डाल सकता है

चीन क्या कर सकता है? वैसे तो चीन की पॉलिसी भारत के लिए कभी अच्छी नहीं रही, लेकिन जिनपिंग इस मामले में कुख्यात हैं। उनके हाथ में असीमित शक्ति होने का मतलब ये है कि भारत-चीन के बीच चार हजार किलोमीटर से ज्यादा लंबे बॉर्डर पर टकराव बढ़ सकता है. जिनपिंग BRI और पाकिस्तान में कॉरिडोर को बढ़ावा देंगे और यह भारत के हितों के खिलाफ है।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page