अर्की में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया दशहरा पर्व

अर्की :- अर्की उपमंडल मुख्यालय में बुराई पर अच्छाई का प्रतीक दशहरा पर्व भगवान राम द्वारा ऐतिहासिक चौगान मैदान में रावण व कुंभकरण के पुतलों को अग्नि देकर  मनाया गया।

रामलीला क्लब अर्की के प्रधान हेमेंद्र गुप्ता ने  बताया कि इस दौरान तीन देवताओं के रथ अर्की चौगान मैदान में पहुचे व भगवान लक्ष्मीनारायण की पालकी आने के पश्चात देव मिलन व देव नृत्य हुआ।  उन्होंने बताया कि इस दौरान विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया । जिसमें घडा फोड, कुर्सी दौड सहित अन्य शामिल हैं । 

उन्होंने बताया कि यह पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत, असत्य पर सत्य तथा अधर्म पर धर्म की विजय का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि यह पर्व हमें धर्म और सत्य के मार्ग को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करता है क्योंकि अंत में सच्चाई की ही विजय होती है।

उन्होंने बताया कि इस दौरान भगवान-लक्ष्मण व हनुमान की अर्की नगर में शोभा यात्रा भी निकाली गई। शाम के समय रामलीला का मंचन हुआ । जिसमें मेघनाथ, कुंभकरण व रावण वध के पश्चात रावण व कुंभकरण के पुतलों में भगवान राम द्वारा आग लगाई गई।  यह नजारा देखने के लिए दर्शकों की भीड उमडी रही । उसके पश्चात बाजार में भरत मिलाप का कार्यक्रम हुआ व भजन-कीर्तन के साथ भगवान राम-लक्ष्मण, सीता व हनुमान को मंच तक लाया गया । इस अवसर पर रामलीला क्लब के सभी सदस्य मौजूद रहे ।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page