देश के विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित बनाएं युवा- डॉ. राजीव सैजल ।

ब्यूरो// दैनिक हिमाचल न्यूज

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मन्त्री डॉ. राजीव सैजल ने युवा पीढ़ी का आह्वान किया है कि अध्यापकों तथा अभिभावकों द्वारा प्रदत्त नैतिक मूल्यों को आत्मसात करते हुए देश के विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित बनाएं। डॉ. सैजल आज शूलिनी विश्वविद्यालय सोलन के शूलिनी इन्सटीटयूट आफॅ लाइफ सांईसिस एण्ड बिज़नेस मेनेजमेंट के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।
डॉ. सैजल ने कहा कि नैतिक मूल्यों के साथ आधुनिक शिक्षा जहां हमें भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करती है वहीं अपने देश एवं प्रदेश के विकास में ईमानदार भागीदार भी बनाती है। उन्होंने कहा कि सत्य, समर्पण, कर्त्वयनिष्ठा जैसे नैतिक गुण ही युवाओं को बेहतर नागरिक बनाते हैं।


आयुष मन्त्री ने छात्रों से आग्रह किया कि अपने पाठ्यक्रम के साथ-साथ नियमित रूप से ऐसी पुस्तकों का अध्ययन अवश्य करें जो उनके जीवन एवं आर्थिकी पर सकारात्मक प्रभाव डालें। उन्होंने कहा कि एक छात्र का सर्वागींण विकास दीर्घकाल तक सत्त अभ्यास एवं अध्यापकों के मार्गदर्शन में पूर्ण होता है और पूर्ण रूप से सुशिक्षित युवा राष्ट्र की धरोहर हैं। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि स्वंय भी नशे से दूर रहें और अपने साथियों को भी नशे से दूर रखें।
डॉ. सैजल ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार युवाओं को गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए वित्त वर्ष 2021-22 में प्रदेश में शिक्षा क्षेत्र पर 8016 करोड़ रुपए व्यय किए जा रहे हैं। प्रदेश के विद्यालयों में चरणबद्ध तरीके से स्मार्ट कक्षाओं के माध्यम से शिक्षा प्रदान की जा रही है।
आयुष मन्त्री ने इस अवसर पर छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए शूलिनी इन्सटीटयूट आफॅ लाइफ सांईसिस एण्ड बिज़नेस मेनेजमेंट को बधाई देते हुए आशा जताई कि संस्थान भविष्य में नई उंचाईयां प्राप्त करेगा।
उन्होंने सभी से आग्रह किया कि कोविड-19 संकट से बचने के लिए नियम पालन करें और पात्रता अनुसार कोविड से बचाव के लिए टीकाकरण अवश्य करवाएं।
डॉ. सैजल ने इस अवसर पर संस्थान के मेधावी छात्रों को सम्मानित किया और सभी छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना की।
शूलिनी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. पी.के. खोसला, शूलिनी इन्सटीटयूट आफॅ लाइफ सांईसिस एण्ड बिसनस मेनेजमेंट की अध्यक्ष सरोज खोसला, निदेशक डॉ. शालिनी शर्मा, सदस्य सतीश आनंद, अशोक आनंद, आशीष खोसला, पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष शीला, ग्राम पंचायत कोठों की प्रधान जयवन्ती ठाकुर, भाजपा महिला मोर्चा सोलन की अध्यक्ष शकुन्तला शर्मा, भाजपा मण्डल सोलन के उपाध्यक्ष चन्द्रकान्त शर्मा, भाजपा अनुसूचित जाति जिला मोर्चा कार्यकारिणी के सदस्य लक्ष्मी, भाजपा सोलन कार्यकारिणी सदस्य सुनील ठाकुर, भाजपा तथा भाजयुमो के अन्य पदाधिकारी, उपमण्डलाधिकारी सोलन अजय यादव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजन उप्पल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी, शूलिनी विश्वविद्यालय के प्राध्यापक, छात्र तथा अन्य इस अवसर पर उपस्थित थे।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page