अर्की में विजयदशमी पर आरएसएस का पथ संचलन, अनुशासन और एकता का प्रदर्शन

ब्यूरो, दैनिक हिमाचल न्यूज:-  विजयदशमी पर्व के अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) द्वारा अर्की के ऐतिहासिक चौगान मैदान में भव्य पथ संचलन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत शस्त्र पूजन से हुई, जिसमें स्वयंसेवकों ने अपने पारंपरिक शस्त्रों का पूजन कर शक्ति और अनुशासन का प्रतीक प्रस्तुत किया।

इसके बाद, दाड़लाघाट जिला के अर्की खंड के स्वयंसेवकों ने पथ संचलन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया, जहां अनुशासन, समर्पण एवं संगठितता का अद्भुत प्रदर्शन देखने को मिला। संचलन चौगान मैदान से शुरू होकर नया बस अड्डा और पुराना बस स्टैंड होते हुए नगर की प्रमुख सड़कों से गुजरा और पुनः चौगान में संपन्न हुआ।

इस कार्यक्रम में नगर निगम शिमला से सेवानिवृत्त अधिकारी दिवान चंद मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे, जबकि संघ के सह जिला कार्यवाह सुरेन्द्र कुमार ने मुख्य वक्ता के रूप में कार्यक्रम को संबोधित किया।

दिवान चंद ने अपने संबोधन में विजयदशमी के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व पर प्रकाश डालते हुए संघ के अनुशासन और देश सेवा की भावना की सराहना की। उन्होंने कहा, “संघ का मुख्य कार्य समाज की एकता, अखंडता और सांस्कृतिक मूल्यों को संरक्षित रखना है। प्रत्येक स्वयंसेवक का यह कर्तव्य है कि वह राष्ट्र के प्रति समर्पित होकर समाज में सकारात्मक बदलाव लाने की दिशा में कार्य करे।”

मुख्य वक्ता सुरेन्द्र कुमार ने अपने उद्बोधन में विजयदशमी को अच्छाई की बुराई पर जीत का प्रतीक बताया। उन्होंने कहा कि संघ की विचारधारा समाज में एकता, समरसता और राष्ट्रभक्ति का संदेश देती है। संघ के स्वयंसेवक सदैव राष्ट्र निर्माण और समाज सेवा के लिए तत्पर रहते हैं।”

कार्यक्रम में बड़ी संख्या में स्वयंसेवकों ने भाग लिया। पूरे संचलन के दौरान स्वयंसेवकों के अनुशासन और समर्पण की भावना ने दर्शकों को प्रभावित किया। नगर के प्रमुख मार्गों से गुजरते हुए पथ संचलन के दौरान स्वयंसेवकों की एकजुटता और राष्ट्र सेवा का भाव लोगों के मन में गहरी छाप छोड़ गया।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page