अर्की उपमंडल में 21वीं पशु गणना के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

ब्यूरो, दैनिक हिमाचल न्यूज:- पशुपालन विभाग के अर्की उपमंडल द्वारा ब्लॉक कुनिहार में 21वीं पशु गणना के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला की अध्यक्षता सोलन के उपनिदेशक डा. विवेक लांबा ने की। सहायक निदेशक डा. जीवन लाल और डा. विजय कुमार पाठक ने कर्मचारियों को 21वीं पशु गणना के विभिन्न पहलुओं के बारे में प्रशिक्षण प्रदान किया।

उपमंडलीय पशु चिकित्सा अधिकारी डा. देवराज शर्मा ने कार्यशाला के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इसका मुख्य उद्देश्य एन्यूमेरेटर्स को पशु गणना के कार्य की रूपरेखा और मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से गणना के विवरण को सही ढंग से उद्धृत करने के बारे में प्रशिक्षित करना था। डा. जीवन लाल ने बताया कि पशु गणना का यह कार्य 1919 से हर पांच वर्ष में आयोजित किया जा रहा है और इस बार सितंबर 2024 से दिसंबर 2024 तक इस कार्यक्रम का संचालन होगा।

उन्होंने 21वीं पशु गणना के महत्व पर जोर देते हुए हिमाचल प्रदेश में पाई जाने वाली पशुओं की प्रजातियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी, जिसमें हाल ही में अधिसूचित हिमाचली पहाड़ी प्रजाति भी शामिल है। डा. विजय कुमार पाठक ने एन्यूमेरेटर्स को मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से गणना करने का प्रशिक्षण दिया और इस कार्य के सटीकता से संपन्न होने की अहमियत बताई।

इस कार्यशाला में पशु चिकित्सा अधिकारी कुनिहार डा. रीता कुमारी, डा. वीरेंद्र शर्मा, डा. वरुण पूरी, डा. मानवी चौधरी, डा. शिवानी पाल, और अन्य संबंधित अधिकारी और कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page