बॉयज स्कूल अर्की में आपदा प्रबंधन की मॉक ड्रिल का सफल आयोजन

ब्यूरो, दैनिक हिमाचल न्यूज :- राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अर्की (छात्र) में आज एक महत्वपूर्ण मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया, जिसमें विद्यालय के छात्रों और शिक्षकों ने आपदा से बचाव की विभिन्न तकनीकों का अभ्यास किया। इस ड्रिल का उद्देश्य विद्यालय परिसर में आपात स्थितियों के दौरान सुरक्षित निकासी और प्राथमिक चिकित्सा के उपायों को समझना और उन्हें अंजाम देना था।

जानकारी देते हुए विद्यालय के आपदा प्रबंधन प्रभारी रजनीश राणा ने बताया कि इस आयोजन के दौरान, विभिन्न समितियों जैसे कि जागरूकता समिति, सामुदायिक चिकित्सा समिति, और आपदा निकालने समिति ने अपनी-अपनी भूमिकाओं का निर्वहन किया। इन समितियों के सदस्यों ने अपने ज्ञान और कौशल का प्रदर्शन करते हुए आपदा प्रबंधन की विभिन्न प्रक्रियाओं को सिखाया और अभ्यास करवाया।

विद्यालय के प्रधानाचार्य राजकुमार गौतम ने इस आयोजन की सफलता पर प्रसन्नता व्यक्त की और बताया कि इस तरह के आयोजन से विद्यालय के छात्रों में आपदा के प्रति सजगता और तैयारी की भावना मजबूत होती है। उन्होंने कहा कि इस तरह की ड्रिल से विद्यालय परिसर को और अधिक सुरक्षित बनाया जा सकता है।
इस आयोजन में क्लस्टर के अन्य विद्यालयों के छात्रों और शिक्षकों ने भी भाग लिया और अपने अनुभवों को साझा किया। इस ड्रिल के माध्यम से विद्यालय ने आपदा प्रबंधन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता और सक्रियता का परिचय दिया।
इस आयोजन की सफलता विद्यालय के सभी अध्यापकों और छात्रों के सहयोग से संभव हो पाई। विद्यालय प्रशासन ने इस आयोजन के लिए सभी का आभार व्यक्त किया।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page