मानव कल्याण समिति अर्की ने नवाजे अर्की उपमंडल के होनहार।

ब्यूरो, दैनिक हिमाचल न्यूज:- मानव कल्याण समिति अर्की का तेरहवाँ वार्षिक प्रतिभा सम्मान समारोह सामुदायिक भवन अर्की में मनाया गया ।


प्रधान मनोहर लाल ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। समारोह में बर्लिन जर्मनी में स्पेशल ओलंपिक्स समर गेम्स 2023 के बास्केटबॉल स्वर्ण पदक विजेता ब्वॉयज टीम के हेड कोच राज कुमार पाल (डुमेहर) व टीम कैप्टन अवनीश कौंडल (कुनिहार) तथा नवगांव पंचायत की तीन सगी बहनें निधि,मिताली व भावना जो कि हैंडबॉल की अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी हैं व उनकी प्रशिक्षक स्नेहलता को विदेश की धरती पर भारत का परचम लहराने के लिए सम्मानित किया गया। इस वर्ष सरकारी स्कूलों में तहसील स्तर पर सत्र 2022-23 में जमा दो की परीक्षा में प्रथम स्थान के लिए घनागुघाट की मीनाक्षी, द्वितीय बनी-मटेरनी के आयुष व तृतीय स्थान के लिए घनागुघाट की दीक्षा तथा इसी तरह मैट्रिक परीक्षा में भूमति स्कूल की पूर्णिमा , मांगू स्कूल से युक्ति व मांझू की ईशा को प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह व नक़द राशि भेंट कर पुरस्कृत किया गया ।


समिति के प्रथम सचिव रहे स्व० भवेशीराज शर्मा की पुण्य स्मृति में आशा शर्मा द्वारा छात्राओं के लिए घोषित ‘बी०आर०शर्मा मैमोरियल पुरस्कार’ के लिए जमा दो वर्ग में भूमति की राखी , धुंदन की गायत्री तथा मैट्रिक वर्ग में माँझू की भानवी व हनुमान बड़ोग की महक को नवाजा गया ।महासचिव राजेश कपाटिया ने बताया कि वर्ष 2010 में स्थापित यह समिति अपने ही संसाधनों से हर वर्ष अर्की के दूर दराज क्षेत्रों में निःशुल्क चिकित्सा शिविर, स्कूलों में नशा विरोधी कार्यक्रम व सामान्य जागरूकता कैम्प आदि आयोजित करती है। गत वर्ष समिति ने जघून में आयोजित निःशुल्क चिकित्सा शिविर में 210 से अधिक रोगियों की जांच कर उन्हें मुफ़्त दवाएं उपलब्ध करवाई तथा 50 से अधिक रोगियों को नज़र के चश्में भी फ्री वितरित किए । इस कैंप में 81 रोगियों की ई०सी०जी० तथा 96 रोगियों की रक्त जांच भी की गई।
समिति के संस्थापक डॉ० संत लाल शर्मा ने जानकारी दी कि समिति अब तक सत्रह चिकित्सा शिविर आयोजित कर चुकी है। अपने होम केयर चिकित्सा उपकरण बैंक के माध्यम से समिति जरूरतमंदों को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, ऑक्सीमीटर, ग्लूकोमीटर व थर्मामीटर आदि उपलब्ध करवा रही है । इसके अलावा गत वर्ष समिति ने तीन जरूरतमंद परिवारों को आर्थिक सहायता भी प्रदान की है।
अपने संबोधन में प्रधान मनोहर लाल ने आश्वस्त किया कि समिति भविष्य में भी अर्की क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए जनहित कार्य करती रहेगी । उन्होंने समिति को समय समय पर सहयोग देने वाले सभी व्यक्तियों, पधारे हुए सज्जनों व समारोह को सफल बनाने के लिए सभी बंधुओं का धन्यवाद किया।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page