जवाहर नवोदय विद्यालय कुनिहार में कृषि विभाग सोलन द्वारा किया गया स्कूल मृदा प्रशिक्षण कार्यक्रम

ब्यूरो, दैनिक हिमाचल न्यूज:- केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना स्वास्थ्य हैल्थ कार्ड के अंतर्गत पायलट प्रोजेक्ट ऑन स्कूल स्वायल हैल्थ प्रोग्राम के अंतर्गत प्रशिक्षण का आयोजन केंद्र सरकार द्वारा चयन किए विद्यालय जवाहर नवोदय विकास खण्ड कुनिहार जिला सोलन में किया गया।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य बच्चों को मृदा स्वास्थ्य व टिकाऊ कृषि के बारे जागरूक करना है। इस कार्यक्रम के माध्यम से जवाहर नवोदय विद्यालय विकास खण्ड कुनिहार के बच्चों को मिट्टी का स्वास्थ्य जांचने बारे प्रशिक्षण दिया गया।बच्चों को बताया गया कि मिट्टी का परीक्षण क्यो आवश्यक है ,मिट्टी का नमूना लेने बारे व मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के बारे में भी बच्चों को अवगत करवाया गया।

मृदा पोर्टल पर जवाहर नवोदय विद्यालय का पंजीकरण किया गया। योजना के अंतर्गत चयनित विद्यालयों में मृदा परीक्षण हेतु किट का प्रावधान भी किया जाएगा जिससे प्रशिक्षण प्राप्त बच्चे अपने नजदीकी क्षेत्रों में जाकर किसानों की मृदा का नमूना लेकर किसानों को जागरूक कर सकते है। जिससे किसानों को अपनी जमीन में उपयोगी सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में सहायता मिलेगी जिससे किसान अधिक उपज प्राप्त कर सकेंगें। इस कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केंद्र कण्डाघाट मृदा विशेषज्ञ डॉ मीरा ठाकुर ने बच्चों को मृदा में पोषक तत्वों व मृदा के स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी उपलब्ध करवाई। मृदा परीक्षण अधिकारी डॉ रितु सूद ने मृदा पोर्टल पर जवाहर नवोदय विद्यालय कुनिहार का पंजीकरण किया तथा मृदा परीक्षण बारे में बच्चों को अवगत करवाया। इसके अलावा आत्मा परियोजना की तरफ से खण्ड तकनीकी प्रबंधक आत्मा विकास खण्ड कुनिहार से डॉ सुदर्शन चंदेल ने मृदा का नमूना लेने बारे,मृदा परीक्षण क्यों आवश्यक है तथा टिकाऊ कृषि बारे में बच्चों को विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर विद्यालय प्रधानाचार्य के के यादव व अन्य मौजूद रहे।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page