धुन्दन में दुर्गाष्टमी के अवसर आरएसएस के स्वयंसेवकों द्वारा शस्त्र पूजन व पथ संचलन का आयोजन

ब्यूरो, दैनिक हिमाचल न्यूज:- उपमण्डल अर्की के अंतर्गत धुन्दन में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों द्वारा दुर्गाष्टमी के शुभ अवसर पर शस्त्र पूजन एवं पथ संचलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस दौरान इस कार्यक्रम में भारतीय सेना से सेवानिवृत्त सूबेदार बालकृष्ण शर्मा विशेष अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे ,वहीं शिमला विभाग के सह-विभाग कार्यवाह महेंद्र इस कार्यक्रम में मुख्यवक्ता रहे। सबसे पहले उन्होंने अर्की खण्ड़ के संघचालक रमेश ठाकुर के साथ मिलकर शस्त्र पूजन किया । इसके पश्चात भगवान श्रीराम और भारत माता के चित्र पर पुष्पार्पण किया।
इस दौरान मुख्य वक्ता ने संघ के स्वयंसेवकों को देश तथा समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों से अवगत करवाया।

उन्होंने डॉक्टर हेडगेवार के जीवन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि किस तरह डॉक्टर केशव राव बलिराम हेडगेवार ने अपना सम्पूर्ण जीवन राष्ट्र सेवा करते हुए आहूत किया।उन्होंने जब 1925 में संघ की स्थापना की थी तो मात्र 17 स्वयंसेवकों के साथ संघ प्रारंभ किया और आज संघ एक विशाल वट वृक्ष की तरह बन चुका है जो कि दुनिया का सबसे बड़ा एवं अनुशासित संगठन है।जो अपने शाखा‌ तंत्र के माध्यम से अनुशासित, राष्ट्र भक्त, सेवा भावी व्यक्ति निर्माण में निरंतर कार्य करता आ रहा हैं ।
इस दौरान स्वयंसेवको द्वारा धुन्दन बाजार में पूर्ण गणवेश के साथ कदम से कदम मिलाकर पथ संचलन करते हुऐ समाज मे राष्ट्रीय एकता का संदेश दिया गया व समाज के बन्धुओं ने पुष वर्षा व भारत माता की जय व वन्दे मातरम् के उद्घोष कर संचलन का स्वागत किया।संचलन में शामिल होने के लिये स्वयंसेवक दूर-दराज के क्षेत्र से सुबह ही धुन्दन के मठ मैदान पहुंच गए।सभी स्वयंसेवकों ने इस वार्षिकोत्सव को बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया ।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page