दो अक्टूबर को अखिल भारतीय विधिक जागरूकता कार्यक्रम का शुभारम्भ

जिला न्यायालय परिसर से प्रातः 7.00 बजे प्रभातफेरी से होगा शुभारम्भ

ब्यूरो // दैनिक हिमाचल न्यूज :-
जन-जन को विधिक अधिकारों की जानकारी प्रदान करने, समाज के कमज़ोर वर्गों एवं गरीब लोगों को विधिक सहायता उपलब्ध करवाने और उनके लम्बित विधिक मामलों को सुलझाने के उद्देश्य से देश में 02 अक्तूबर से 14 नवम्बर, 2021 तक अखिल भारतीय जागरूकता एवं आउटरीच अभियान कार्यान्वित किया जाएगा।

अभियान के अन्तर्गत सोलन जिला में भी जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। यह जानकारी आज यहां जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव एवं अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी सोलन कपिल शर्मा ने दी।
कपिल शर्मा ने कहा कि इस वर्ष देश की स्वतन्त्रता के 75 वर्ष पूर्ण करने की स्मृति में आज़ादी का महोत्सव आयोजित किया जा रहा है। इस अवसर पर 08 से 14 नवम्बर, 2021 तक विधिक सेवाएं सप्ताह तथा 02 अक्तूबर से 14 नवम्बर, 2021 तक अखिल भारतीय जागरूकता एवं आउटरीच अभियान आरम्भ करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि इस अवधि में सोलन जिला में जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा विभिन्न स्तरों पर जन जागरूकता अभियान कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों के माध्यम से समाज के कमज़ोर वर्गों एवं गरीब व्यक्तियों को विधिक सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। यह प्रयास किया जाएगा कि उनके लम्बित न्यायिक मामलों को सुलझाया जाए।
उन्होंने कहा कि अभियान का उद्देश्य जन-जन विशेष रूप से ग्रामीण, जनजातीय एवं दुर्गम क्षेत्रों के निवासियों को जानकारी के माध्यम से विधिक सेवा संस्थानों की कार्यप्रणाली से अवगत करवाना, निःशुल्क विधिक सेवाएं उपलब्ध करवाना, इन सभी समूहों को भारत के संविधान द्वारा प्रदत्त उनके विधिक अधिकारों की जानकारी देना तथा अन्य कल्याणात्मक प्रावधानों के विषय में जागरूक बनाना है। इन सभी कार्यों का उद्देश्य विभिन्न समूहों का सशक्तिकरण सुनिश्चिित बनाना है।
कपिल शर्मा ने कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण इस अवधि में सोलन जिला के गांव-गांव तक पहुंचकर लोगों को विधिक जानकारी प्रदान करेगा।
जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव ने कहा कि सोलन जिला में कार्यक्रम का शुभारम्भ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिवस के अवसर पर प्रातः 7.00 बजे प्रभातफेरी से होगा। यह प्रभातफेरी जिला न्यायालय परिसर से आयोजित की जाएगी। तदोपरान्त प्रातः 10.00 बजे से विभिन्न स्थानों पर विधिक जागरूकता कार्यक्रम कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। यह कार्यक्रम जिला कारागार सोलन, शेल्टर होम कथेड़, बाल आश्रम अर्की, शांति निकेतन सुबाथू, धर्मपुर, उप कारागार नालागढ़ एवं राजकीय महाविद्यालय कण्डाघाट में आयोजित किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का शुभारम्भ 02 अक्तूबर, 2021 को किया जाएगा। इस 45 दिवसीय अभियान के शुभारम्भ के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द सहित भारत के मुख्य न्यायाधीश केन्द्रीय विधि एवं न्याय मंत्री, राष्ट्रीय विधिक सेवाएं प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष, सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश, उच्च न्यायालयों के न्यायाधीश एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहेंगे।  .0.

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page