प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में विकसित होगा आदर्श स्वास्थ्य संस्थान – संजय अवस्थी


संजय अवस्थी ने किया दावटी मेले का शुभारम्भ

ब्यूरो, दैनिक हिमाचल न्यूज:- मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क) संजय अवस्थी ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के सभी विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक स्वास्थ्य संस्थान को आदर्श स्वास्थ्य संस्थान के रूप में विकसित करेगी। संजय अवस्थी आज सोलन ज़िला के अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत दावटी में आयोजित मेला समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

मेले का शुभारम्भ गण देवता कोटला, मंढोड़ देवता कराड़ा एवं मंढोड़ देवता कोलका के आगमन व देव नृत्य के साथ हुआ।

संजय अवस्थी ने इस अवसर पर देवताओं के समक्ष शीश नवाया और सभी की सुख-समृद्धि की कामना की।

मुख्य संसदीय सचिव ने इस अवसर पर कहा कि सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में एक स्वास्थ्य संस्थान को आदर्श स्वास्थ्य संस्थान के रूप में विकसित करने से क्षेत्रवासियों को उनके घर-द्वार के समीप बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त होंगी।

उन्होंने कहा कि इन आदर्श स्वास्थ्य संस्थानों में विभिन्न चिकित्सा विशेषज्ञों और अन्य पैरामेडिकल कर्मियों सहित 134 तरह की प्रयोगशाला जांच सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इन संस्थानों में आवश्यकतानुसार एमआरआई, सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड और डिजिटल एक्स-रे सुविधा भी उपलब्ध होगी।

संजय अवस्थी ने क्षेत्रवासियों को ग्राम पंचायत दावटी में आयोजित 19वें मेले की बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश और क्षेत्र की समृद्ध संस्कृति को सुरक्षित रखना हम सब का उत्तरदायित्व है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के बुजुर्गों को अपने परिवार के युवाओं के साथ-साथ अन्य युवाओं को अपनी संस्कृति, लोक कला, हस्तशिल्प और संस्कारों की जानकारी देनी होगी। उन्होंने कहा कि अपने क्षेत्र की संस्कृति और इतिहास की जानकारी बेहतर भविष्य के निर्माण में सहायक होती हैं।

उन्होंने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र के योजनाबद्ध विकास के लिए कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा सुविधाएं मिले इसके लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। छात्रों की सुविधा के लिए राजकीय महाविद्यालय अर्की में इस सत्र से अंग्रेजी तथा इतिहास विषय में स्नातकोत्तर कक्षाएं आरम्भ होंगी। उन्होंने कहा कि गुणवत्तायुक्त शिक्षा के लिए प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल आरम्भ किए जा रहे है जिसके तहत अर्की विधानसभा क्षेत्र में भी राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल आरम्भ करने के लिए भूमि का चयन किया जा चुका है।  

संजय अवस्थी ने कम वोल्टेज तथा पेयजल आपूर्ति की समस्याओं के निपटारे के लिए संबंधित अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश भी जारी किए।

इस अवसर पर ग्राम पंचायत दावटी के शिवनगर में कुश्ती का शुभारम्भ भी किया

संजय अवस्थी ने खांगड गांव में स्नानागृह निर्मित करने के लिए 1.5 लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने सावग गांव में खेल मैदान निर्माण के लिए 50 हजार रुपये तथा दाती ब्राहमणा और दाती घमराडुआ सड़क के लिए 50-50 हजार रुपये देने की घोषणा की।

उन्होंने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थियों के लिए अपनी ऐच्छिक निधि से 2100 रुपये तथा मेला आयोजन समिति को 21 हजार रुपये देने की घोषणा भी की।

इस अवसर पर राजकीय प्राथमिक पाठशाला दाती के तथा सरस्वती विद्या मंदिर शिवनगर के विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।

उन्होंने इस अवसर पर लोगों की समस्याएं भी सुनी और संबंधित अधिकारियों को इसके समयबद्ध निपटारे के दिशा-निर्देश जारी किए।

इस दौरान ग्राम पंचायत रोहांज- जलाना की प्रधान सुनीता गर्ग, ग्राम पंचायत दावटी के उप प्रधान हीरा सिंह कौण्डल, बीडीसी सदस्य शशिकांत, दीपिका, ज़िला कांग्रेस महासचिव राजेन्द्र रावत, नगर पंचायत अर्की की पूर्व अध्यक्ष सीमा शर्मा, खण्ड कांग्रेस समिति अर्की के कोषाध्यक्ष रोशन वर्मा, कांग्रेस सेवा दल के ज़िला अध्यक्ष संजय ठाकुर, युवा कांग्रेस अर्की के अध्यक्ष हेमन्त वर्मा, बाघल लैंड लूज़र सोसायटी दाड़लाघाट के अध्यक्ष जगदीश ठाकुर, ग्राम पंचायत दावटी के पूर्व प्रधान हरी राम कौंडल, मेला समिति के सदस्य ब्रिज लाल रघुवंशी, रीता देवी, कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारी, जल शक्ति विभाग की अधिशाषी अभियंता कंचन शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page