आयुष्मान भारत-डिजिटल मिशन-हेल्थ वैलनेस सेंटर में बनवाए अपना आभा अकाउंट


    ब्यूरो, दैनिक हिमाचल न्यूज:-   मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डाॅ. राजन उप्पल ने जानकारी देते हुए बताया कि आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के अंतर्गत आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट बनाए जा रहे  हैं। हेल्थ अकाउंट बनवाने के लिए लाभार्थी अपने साथ आधार कार्ड लेकर नजदीकी हेल्थ वैलनेस सेंटर में जाकर अपना हेल्थ अकाउंट बनवा सकते हैं ताकि उन्हें अपनी हेल्थ की सभी जानकारी उस हेल्थ अकाउंट में मिल सके।

प्रतीकात्मक छायाचित्र

    सीएमओ ने बताया कि हेल्थ अकाउंट बनवाने के लिए व्यक्ति को अपने नजदीकी हेल्थ वैलनेस सेंटर में जाना होगा वहां सीएचओ या डाटा एंट्री आॅपरेटर के माध्यम से यह अकाउंट बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह अकाउंट लाभार्थी स्वंय गूगल प्ले स्टोर में आभा ऐप डाउनलोड कर भी बना सकते हैं।


      डाॅ. राजन उप्पल ने बताया कि कई बार लोग अपने पुराने मेडिकल रिपोर्ट या हेल्थ डाॅक्यूमेंट खो देते हैं परंतु इस अकाउंट के बनने से लोगों को इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा लोगों को इस समस्या से निजात दिलाने के उदे्श्य से डिजिटल हेल्थ अकाउंट की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि इस अकाउंट में लाभार्थी के सभी मेडिकल डाॅक्यूमेंट और रिपोर्ट सेव रहेंगे। उन्होंने आम जनता से आग्रह किया कि वे 05 जनवरी 2023 से पहले अपना हेल्थ अकाउंट बनवा लें ताकि भविष्य में हेल्थ अकाउंट का लाभ मिल सके।
.0.

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page