प्रदेश सरकार युवाओं को बेहतर खेल अधोसंरचना एवं प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए प्रयासरत: संजय अवस्थी

ब्यूरो, दैनिक हिमाचल न्यूज:- मुख्य संसदीय सचिव ने सोरिया में खेलकूद प्रतियोगिता के समापन समारोह की अध्यक्षता की 


मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू के कुशल नेतृत्व में प्रदेश सरकार युवाओं को बेहतर खेल अधोसंरचना एवं प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए प्रयासरत है। मुख्य संसदीय सचिव गत दिवस सोलन ज़िला के अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत मांगू के सोरिया में यंग स्टार क्लब सोरिया द्वारा आयोजित दो दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता के समापन समारोह के अवसर पर खिलाड़ियों तथा जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे।


संजय अवस्थी ने कहा कि खेल युवाओं को नशे से दूर रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि हिमाचल को नशामुक्त बनाने में प्रदेश सरकार के प्रयासों को सहयोग प्रदान करें।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा ओलंपिक खेलों की व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने पर दी जानी वाली पुरस्कार राशि 03 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 05 करोड़ रुपये, रजत पदक जीतने पर पुरस्कार राशि 02 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 03 करोड़ रुपये तथा कांस्य पदक जीतने पर पुरस्कार राशि को एक करोड़ रुपये से बढ़ाकर 02 करोड़ रुपये की गई है। उन्होंने कहा कि एशियन खेलों और राष्ट्र मण्डल खेलों में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों की पुरस्कार राशि में भी वृद्धि की गई है।
इस दो दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता में कबड्डी, महिला रस्सा-कसी, वालीबॉल खेलों का आयोजन किया गया।
वालीबॉल प्रतिस्पर्धा में घलोत की टीम विजेता तथा घणाट्टी की टीम उप-विजेता रही। कबड्डी प्रतियोगिता में एस.के. जग्गा टीम ने प्रथम स्थान तथा बछाला की टीम ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार रस्सा-कसी (महिला वर्ग) ने सेवरा-चंडी ने प्रथम स्थान तथा महिला मंडल सोरिया ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। सांस्कृतिक प्रतियोगिता में स्वयं सहायता समूह सेवरा-चंडी ने प्रथम तथा सोरिया स्वयं सहायता समूह ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।  
मुख्य संसदीय सचिव ने विभिन्न खेलों में विजेता रहे खिलाड़ियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। उन्होंने स्थानीय ग्राम पंचायत की दिव्यांग बच्ची को अपनी ओर से व्हील चेयर भी भेंट की।
इस अवसर पर उन्होंने यंगस्टार क्लब सोरिया को 21 हजार रुपये तथा महिला मण्डल सोरिया को 11 हजार रुपये देने की घोषणा की।
संजय अवस्थी ने सोरिया के खेल मैदान विस्तार कार्य को आरम्भ करने के लिए दो लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने सोरिया गांव में बिजली की समस्या के समाधान के लिए विद्युत विभाग को कून में स्थापित ट्रांसफार्मर को अपग्रेड करने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग को सोरिया उठाऊ पेयजल योजना के लिए 10 पाइपें उपलब्ध करवाने की भी घोषणा की। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को मंडप सम्पर्क मार्ग को दो माह की अवधि में पूरा करने के निर्देश दिए ताकि लोगों को सड़क सुविधा का लाभ मिल सके। उन्होंने इस अवसर पर जन समस्याएं भी सुनीं।
इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।
ग्राम पंचायत मांगू के प्रधान बलदेव ठाकुर, प्रधान ग्राम पंचायत संघोई जगत राम, यंगस्टार क्लब सोरिया के प्रधान संजीव ठाकुर, खण्ड कांग्रेस समिति अर्की के पूर्व अध्यक्ष रमेश ठाकुर, बाघल लैंड लूजर सोसायटी दाड़लाघाट के अध्यक्ष जगदीश ठाकुर, ज़िला कांग्रेस सेवादल के अध्यक्ष विद्यासागर ठाकुर, ज़िला कांग्रेस अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के अध्यक्ष सी.डी. बंसल, ज़िला कांग्रेस के महासचिव राजेन्द्र रावत, वार्ड सदस्य मांगू नरेश शांडिल, ग्राम पंचायत बखालग के पूर्व उप-प्रधान सुरेन्द्र ठाकुर, उप-निदेशक उच्च शिक्षा जगदीश चंद, अधिषाशी अभियन्ता सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विवेक कटोच, महिला मण्डल की सदस्य, ग्रामवासी तथा खिलाड़ी इस अवसर पर उपस्थित थे।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page