रोगियों को प्रदान करें बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं-कृतिका कुलहरी

ब्यूरो,दैनिक हिमाचल न्यूज:- विश्व भर में आयुर्वेद को बेहतरीन चिकित्सा पद्धतियों में से एक माना जाता है। हिमाचल जैसे पहाड़ी प्रदेश में जन-जन तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने में आयुर्वेदिक चिकित्सक एवं पैरामेडिकल कर्मी श्रेष्ठ कार्य कर रहे हैं। उपायुक्त सोलन कृतिका कुलहरी आज यहां उपायुक्त कार्यालय के सभागार में पंडित दीन दयाल उपाध्याय ज़िला आयुर्वेदिक अस्पताल सोलन की रोगी कल्याण समिति के शासकीय निकाय की दसवीं बैठक की अध्यक्षता कर रही थीं।

उपायुक्त ने जिला आयुर्वेदिक अस्पताल सोलन में स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण पर बल दिया। उन्होंने आशा जताई कि आयुर्वेद विभाग सोलन भविष्य में भी इसी प्रकार कार्य करता रहेगा। उन्होंने कहा कि अस्पताल के प्रबन्धन में रोगी कल्याण समिति का कार्य महत्वपूर्ण है। उन्होंने समिति को निर्देश दिए कि अस्पताल में रोगियों को दी जाने वाली सुविधाओं में सुधार और सहायता को और बेहतर बनाएं। उन्होंने सामान्य ऑपरेशन के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपायुक्त कार्यालय के माध्यम से उपलब्ध करवाने का आश्वासन भी दिया।

बैठक में जानकारी दी गई कि वर्ष 2021-22 में अस्पताल की रोगी कल्याण समिति द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत 272 रोगियों को लगभग 24 लाख 48 हजार रुपए तथा हिमकेयर योजना के तहत 232 रोगियों को लगभग 20 लाख 88 हजार रुपए की कैशलेस सुविधा प्रदान की गई। इस अवधि में 1299 रोगियों का पंचकर्म पद्धति से उपचार किया गया। इसके अतिरिक्त 340 रोगियों का क्षार सूत्र विधि से उपचार किया गया। बैठक में स्पेशल वार्ड के चार्जेज 750 रुपये से घटाकर 500 रुपये करने का निर्णय भी लिया गया।

ज़िला आयुर्वेद अधिकारी डाॅ. प्रवीण शर्मा ने इस अवसर पर रोगी कल्याण समिति के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की। उन्होंने रोगी कल्याण समिति द्वारा ज़िला आयुर्वेदिक अस्पताल सोलन में जनहित में किए गए कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जीवनशैली के विकार के कारण उत्पन्न बीमारियों का उपचार प्राचीन आयुर्वेदिक पद्धति जैसे पंचकर्मा तथा क्षार सूत्र चिकित्सा पद्धति के माध्यम ज़िला आयुर्वेदिक अस्पताल में किए जा रहे हैं तथा भविष्य में सोवा रिग्पा प्रणाली के माध्यम से भी उपचार करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ‘सोवा-रिग्पा’ जो सात आयुष प्रणालियों में से एक है, दुनिया में पारंपरिक चिकित्सा की सबसे पुरानी और बेहतर प्रलेखित प्रणालियों में से एक है।

बैठक के दौरान रोगी कल्याण समिति के सदस्य सचिव डाॅ. संदीप भट्टी ने वर्ष 2021-22 की समिति की उपलब्धियों तथा आगामी वित्त वर्ष में किए जाने वाले कार्यों की सारगर्भित जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि आगामी वित्त वर्ष में रोगी कल्याण समिति की अनुमानित आय लगभग एक करोड़ 25 लाख रुपये तथा व्यय एक करोड 12 लाख रुपये के लगभग अनुमानित है।

बैठक में नगर निगम सोलन की मेयर पूनम ग्रोवर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डाॅ. राजन उप्पल, ज़िला पंचायत अधिकारी जोगिंदर प्रकाश राणा, ज़िला कार्यक्रम अधिकारी आर एस नेगी, ज़िला कल्याण अधिकारी गिरधारी लाल शर्मा सहित अन्य सरकारी व गैर-सरकारी सदस्य उपस्थित थे।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page