दिव्य ज्योति जागृति संस्थान द्वारा अर्की में किया गया मासिक सत्संग का आयोजन

ब्यूरो, दैनिक हिमाचल न्यूज:- दिव्य ज्योति जागृति संस्थान द्वारा रविवार 19 फरवरी 2023 को अर्की में मासिक सत्संग का आयोजन किया गया। इस दौरान संस्थान के संस्थापक एवं संचालक आशुतोष महाराज जी की शिष्याओं साध्वी अनुपमा भारती तथा साध्वी मनजीत भारती ने सत्संग प्रवचन तथा भजनों के माध्यम से सत्संग की महिमा का बखान किया।

उन्होंने कहा कि शिष्य को अपने जीवन में गुरु आज्ञा को सर्वोपरि मानना चाहिए तथा हर समय गुरु की सेवा के लिए उपलब्ध रहना चाहिए। उन्होंने कहा जिस तरह मां अपने बच्चे की देखभाल करती है सद्गुरु भी उसी तरह अपने शिष्य का ख्याल रखते हैं। शिष्य जब कभी भी किसी कष्ट या संकट में हो तो भी वह सद्गुरु की नजरों से दूर नहीं रहता।

सद्गुरु उसके उद्धार का हर समय प्रयास करते रहते हैं। सद्गुरु का प्रयास संसार की अपेक्षा कुछ विलंब वाला होता है लेकिन इसमें शिष्य का पूर्ण कल्याण छिपा होता है। यदि शिष्य का विश्वास अटूट और अडिग है तो उसका कल्याण अवश्यंभावी होता है। गुरुदेव समय-समय पर अपने शिष्यों की परीक्षाएं लेते रहते हैं तथा परीक्षाओं पर खरा उतरने वाला शिष्य अव्वल दर्जे का शिष्य बनकर जीवन में निश्चित तौर पर सफल होता है। समर्थ गुरु रामदास के शिष्य शिवाजी गुरुदेव द्वारा ली गई परीक्षा में अव्वल रहे थे।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page