कसौली-गड़खल में मैगा विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन

ब्यूरो, दैनिक हिमाचल न्यूज :- ग्राम पंचायत कसौली गढ़खल में उपमण्डलीय विधिक सेवा समिति कसौली द्वारा एक मैगा विधिक जागरूकता शिविर आयोजित किया गया जिसकी अध्यक्षता सीनियर सिविल जज एवं अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी कसौली प्रशान्त सिंह नेगी द्वारा की गयी।


इस जागरूकता शिविर में ग्राम पंचायत कसौली गढ़खल, ग्राम पंचायत नाहरी, ग्राम पंचायत सनवारा तथा ग्राम पंचायत गढखल सनावर के पंचायत प्रतिनिधियों के साथ-साथ ग्रामवासियों ने भाग लिया।


इस अवसर पर प्रशान्त सिंह नेगी ने कहा कि देश के संविधान ने सभी नागरिकों को बराबरी का दर्जा प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि सभी नागरिकों को बराबर के न्यायिक अधिकार प्रदान करने की दिशा में जागरूकता महत्वपूर्ण है। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में लोगों को इस दिशा में जागरूक बनाएं।
उन्होंने कहा कि समाज के कमजोर वर्गों एवं पात्र व्यक्तियों के लिए मुफ्त कानूनी सहायता का प्रावधान है। उन्होंने इस सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्रदान की। इसके लिए हर न्यायालय में फ्रन्ट ऑफिस खोले गए हैं। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि आपस में निपटने वाले मामलों को न्यायालय में लाने के स्थान पर स्वयं अथवा पंचायत स्तर पर या मध्यस्थता के माध्यम से सुलझाने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए बनाए गए मध्यस्थता केन्द्रों में विभिन्न मामले दोनों पक्षों के हितों को ध्यान में रखकर ही सुलझाए जाते हैं।


उन्होंने पुलिस द्वारा गिरफ्तार व्यक्ति के अधिकरों के विषय में भी जानकारी प्रदान की। उन्होंने बाल श्रम सहित मौलिक अधिकारों एवं कर्त्वयों के विषय में भी विस्तार से अवगत करवाया।
उन्होंने सभी से कोविड से बचाव के लिए नियम पालन का आग्रह किया।
ग्राम पंचायत कसौली गढ़खल के प्रधान राम सिंह, ग्राम पंचायत नाहरी के प्रधान हिमांशु गुप्ता, ग्राम पंचायत सनवारा के प्रधान दिनेश ठाकुर, ग्राम पंचायत गढ़खल सनावर के उप प्रधान विपिन गुप्ता, बीडीसी सदस्य नरेश ठाकुर, विकास खण्ड धर्मपुर के एसइबीपीओ राम स्वरूप वर्मा, कार्यवाहक थाना प्रभारी बलबीर सिंह सहित अन्य प्रचायत प्रतिनिधि तथा ग्रामवासी इस अवसर पर उपस्थित थे।
.0.      

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page