शालाघाट में गृह रक्षक और नागरिक सुरक्षा का 61वां स्थापना दिवस आयोजित

कार्यक्रम में सीपीएस सजंय अवस्थी रहे बतौर मुख्यातिथि उपस्थित

ब्यूरो, दैनिक हिमाचल न्यूज:- मुख्य संसदीय सचिव (स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, लोक निर्माण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि गृह रक्षकों को कार्य के प्रति समर्पण, कर्तव्य निष्ठा और सेवाभाव के लिए जाना जाता है तथा यह गुण अन्य को भी राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देने के लिए प्रेरित करते हैं। संजय अवस्थी आज गृह रक्षक और नागरिक सुरक्षा के 61वें स्थापना दिवस के अवसर पर बटालियन प्रशिक्षण केन्द्र, अर्जुन मैदान शालाघाट में आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने गृह रक्षकों को स्थापना दिवस की शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए आशा जताई कि गृह रक्षक भविष्य में भी अपने  समर्पित कार्यों के माध्यम से आम जन की कठिन राहों को आसान बनाते रहेंगे। उन्होंने विश्वास दिलाया कि गृह रक्षकों की विभिन्न समस्याओं को यथोचित हल के लिए मुख्यमन्त्री के संज्ञान में लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि वाद्य यन्त्रों की खरीद के लिए गृह रक्षा विभाग को शीघ्र ही 05 लाख रुपए उपलब्ध करवाए जाएंगे।       

संजय अवस्थी ने कहा कि वर्ष 1962 में गृह रक्षक की स्थापना जन शक्ति के राष्ट्र हित में प्रयोग के दृष्टिगत की गई थी। उन्होंने कहा कि अपनी स्थापना के 61 वर्षों में गृह रक्षक प्रत्येक कसौटी पर खरे उतरे हैं। उन्होंने कहा कि हाल ही में प्रदेश में भारी वर्षा के समय आपदा काल में भी गृह रक्षकों ने स्व हित का परित्याग कर बहुमूल्य मानवीय जीवन बचाने में प्रशंसनीय कार्य किया। 

मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि यहां गृह रक्षक प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना के लिए विभिन्न स्वीकृतियां शीघ्र प्राप्त होंगी। मुख्यमन्त्री शीघ्र ही इस केन्द्र की आधारशिला रखेंगे। 

उन्होंने गृह रक्षकों द्वारा प्रस्तुत भव्य मार्च पास्ट एवं अन्य प्रदर्शनों की सराहना की। 

संजय अवस्थी ने कहा कि मुख्यमन्त्री सुखविंदर सिंह सुक्खु के सशक्त नेतृत्व में प्रदेश सरकार आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर एवं स्वावलंबी हिमाचल की स्थापना के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार अपने संसाधनों में वृद्धि के लिए प्रयासरत है। बेहतर सड़कें, गुणात्मक शिक्षा और घर-द्वार के समीप स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए हर सम्भव प्रयास किए जा रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से हिमाचल को विकास का आदर्श बनाने के लिए योजनाबद्ध कार्य किया जा रहा है। 

संजय अवस्थी ने इस अवसर पर हवलदार चेतन वर्मा को सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षक, गृह रक्षक प्रकाश चन्द को सर्वश्रेष्ठ टर्नआउट, गृह रक्षक जीतराम को सर्वश्रेष्ठ रसोइया, गृह रक्षक शयाम लाल को बीटीसी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, गृह रक्षक लोकेन्द्र को शिविर में सर्वश्रेष्ठ शूटर तथा हवलदार तेज लाल को बैड डिस्पले में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया। उन्होंने गृह रक्षक हेमराज, हवलदार शैलेन्द्र कुमार, प्लाटून कमांडर बलराज, दलीप कुमार, राजेन्द्र सिंह और मनोज कुमार को अनुकरणीय सेवाओं के लिए सम्मानित किया। 

गृह रक्षा समादेशक सन्तोष शर्मा ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और गृह रक्षकों की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि वर्तमान में 533 गृह रक्षक सोलन ज़िला में सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

इस अवसर पर राजपरिवार अर्की से कंवर राहुल देव सिंह ने हिमाचल होमगार्ड्स के संस्थापक व अर्की रियासत के पूर्व राजा स्वर्गीय राजेंद्र सिंह का छायाचित्र गृहरक्षा समादेशक सन्तोष शर्मा को भेंट किया

इस दौरान उपमण्डलाधिकारी अर्की यादविन्दर पाल, उप पुलिस अधीक्षक दाड़लाघाट सन्दीप शर्मा, ग्राम पंचायत कोटली के प्रधान यशपाल कश्यप,उप प्रधान जय प्रकाश,विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, कांग्रेस के पदाधिकारी, अन्य गणमान्य व्यक्ति,गृह रक्षक तथा क्षेत्र के लोग उपस्थित रहे।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page