धुन्दन विद्यालय में बेटी बचाने का संकल्प

ब्यूरो, दैनिक हिमाचल न्यूज :- राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धुन्दन की एनएसएस इकाई ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जागरूकता अभियान चलाया।कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य सरताज सिंह राठौर ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ हस्ताक्षर अभियान से की इस दौरान स्टाफ सदस्यों व विद्यार्थियों ने भी इस अभियान में हस्ताक्षर करके बेटी बचाने का संकल्प लिया।

स्वयंसेवी भूमिका ने इस अभियान पर बेटी बचाने की शपथ पूरे विद्यालय परिवार को दिलाई।कार्यक्रम अधिकारी संतोष बट्टू ने अपने उद्बोधन में बताया कि इस अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 जनवरी 2015 को हरियाणा के पानीपत से की। योजना का उद्देश्य कन्या भ्रूण हत्या से घटते लिंगानुपात को रोककर बालिकाओं को शिक्षित करना था।

स्वयंसेवी निधि ने बड़े जोशीले वक्तव्य से बताया कि आज की बालाएं इतिहास बदलने का जज्बा रखती है।इस अवसर पर नारा लेखन,पेंटिंग,पोस्टर और निबंध लेखन आदि गतिविधियां करवाई गई। नारा लेखन में धैर्यांश ने प्रथम,भूमिका ने द्वितीय व तृतीय स्थान जमा दो की भूमिका ने प्राप्त किया।पेंटिंग गतिविधि में हर्षिता ने प्रथम,भुवनेश्वर ने द्वितीय व स्नेहा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।पोस्टर प्रतियोगिता प्रतियोगिता में प्रियंका ने प्रथम,प्रीति ने द्वितीय व तनवी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।निबंध लेखन में अनुज ने प्रथम,सुनीता ने द्वितीय स्थान व मुस्कान ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

स्वयंसेवी सुस्मिता की कविता का सन्देश सराहनीय रहा।स्वयं सेवियो में (बहस) डिबेट गतिविधि करवाई ताकि इस अभियान के बारे में जानकर बच्चियों को बचाने का संकल्प सभी ले।वरिष्ठ प्रवक्ता महेंद्र कौंडल ने एक कविता के माध्यम से समाज को संदेश दिया।

प्रधानाचार्य सरताज सिंह राठौर ने अपने उद्बोधन में बताया कि ऐसे जागरूकता अभियान के लिए मन से संकल्प लेना अनिवार्य है व सभी बेटियों को विद्यालय परिवार ने बधाई और शुभकामनाएं दी।इस अवसर पर वरिष्ठ प्रवक्ता महेंद्र पाल कौंडल,नरेंद्र कपिला,विनोद कुमार,अमर सिंह वर्मा,नरेंद्र कुमार,राजेश कुमार,जेपी मिश्रा,अनीता कौंडल,नीलम शुक्ला,सुमन बट्टू,संतोष बट्टू,अंजना,नीरज,रंजना ठाकुर,रेखा,वीना,डॉक्टर अनीता,सुदेश कुमारी,मदन लाल शर्मा,कुलवंत सिंह ठाकुर,जागृति,मुकेश,विजय,किरण बाला,मंजू,संतोष शर्मा,जितेंद्र चंदेल,हेमंत कुमार,सुरेंद्र कुमार सहित विद्यालय के अन्य स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page