अर्की के टांगटा (माँजू) गांव में दो मकानों में भीषण आग,,भारी नुकसान का अनुमान

ब्यूरो, दैनिक हिमाचल न्यूज:- अर्की उपमण्डल की ग्राम पंचायत पलोग के टांगटा (माँजू) गांव में आज सुबह अचानक एक रिहायशी मकान में आग लग गई। इस घटना में गनीमत यह रही कि कोई जानी नुकसान नहीं हुआ लेकिन दो मकानों को भारी नुकसान पहुंचा है।


जानकारी के अनुसार, टांगटा गांव के रमेश भार्गव और उनके चचेरे भाई गंगा राम के रिहायशी मकानों में अचानक आग लग गई। रमेश भार्गव ने बताया कि आग लगने के समय वे रसोई घर में बैठे थे, तभी उन्होंने अपने पुराने रिहायशी मकान से धुएं की लपटें उठती देखीं। वे तुरंत घबरा गए और अपने पड़ोसियों को इसकी सूचना दी। सभी ग्रामवासी तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे और आग बुझाने में जुट गए।


ग्रामवासियों ने आगजनी की सूचना अग्निशमन विभाग को भी दी। सूचना मिलते ही अग्निशमन विभाग की टीम अर्की से घटनास्थल पर पहुंची और आग बुझाने का कार्य प्रारंभ किया।
स्थानीय पंचायत प्रधान नरेंद्र कुमार भी मौके पर उपस्थित रहे। उन्होंने बताया कि अग्निशमन विभाग ,माँजू वार्ड की वार्ड सदस्या कांता देवी और स्थानीय लोगों के अथक प्रयासों से आग पर काबू पाया गया।

इस आगजनी की सूचना मिलते ही अर्की से नायब तहसीलदार और पटवारी पटवारवृत पलोग, राधाकृष्ण शर्मा भी मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। अर्की थाना से एसएचओ गोपाल सिंह ठाकुर ने भी घटनास्थल पर पहुंचकर स्थिति का निरीक्षण किया।
अभी तक आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है, लेकिन इस आगजनी में दोनों परिवारों का काफी नुकसान हुआ है। ग्रामीणों के त्वरित प्रयासों और अग्निशमन विभाग की त्वरित कार्रवाई के कारण आग पर काबू पा लिया गया, जिससे बड़ा हादसा होने से टल गया।


आग से प्रभावित रमेश भार्गव ने यह भी बताया कि उनके पुराने मकान में महत्वपूर्ण दस्तावेज और कीमती सामान रखा था, जो इस आगजनी में जलकर राख हो गया। स्थानीय प्रशासन ने दोनों परिवारों को फौरी राहत के तौर पर पाँच-पाँच हजार रुपये और दो तिरपाल प्रदान किए। इस आगजनी के कारणों की जांच की जा रही है और प्रभावित परिवारों को उचित सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया गया है।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page