वार्षिक पारितोषित वितरण समारोह विद्यार्थियों द्वारा वर्षभर किए गए कार्यों का प्रदर्शन है: संजय अवस्थी

ब्यूरो, दैनिक हिमाचल न्यूज :- मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण विभाग, स्वास्थ्य विभाग व सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने आज यहां उत्कृष्ठ राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नवागांव के वार्षिक पारितोषित वितरण समारोह की अध्यक्षता की।

उन्होंने कहा कि वार्षिक पारितोषित वितरण समारोह विद्यार्थियों द्वारा वर्षभर किए गए कार्यों का प्रदर्शन है, जिससे वर्षभर बच्चों ने शिक्षा व अन्य गतिविधियों के लिए क्या प्रयास किए हैं, उससे उनकी प्रतिभा का पता लगता है।

उन्होंने बताया कि शिक्षा की दृष्टि से सबसे महत्वपूर्ण अध्यापक है, जिनके माध्यम से बच्चे जीवन की ऊंची से ऊंची उड़ान भरने में भी सक्षम हो सकते हैं।
संजय अवस्थी ने कहा कि शिक्षित समाज ही देश के विकास की नींव बनता है। उन्होंने कहा कि राज्य में विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक राजीव गांधी माॅडल डे बोर्डिंग स्कूल स्थापित किया जाएगा। इन 68 स्कूलों में अत्याधुनिक तकनीक और उपकरणों की सुविधा उपलब्ध होगी।  


उन्होंने छात्रों से आग्रह किया कि वे संघर्ष, परिश्रम एवं लग्न को अपना साथी बनाएं। उन्होंने कहा कि युवावस्था में संघर्ष एवं परिश्रम के माध्यम से ही जीवन के उच्च लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है।
उन्होंने उत्कृष्ठ राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नवागांव के विद्यार्थियों के लिए 3100 रुपये तथा स्कूल प्रबंधन समिति के लिए 11,000 रुपये की राशि देने की घोषणा की। उन्होंने ठाठली, गोदल, वरोग तथा नवागांव में पाठशाला भवन के अतिरिक्त निर्माण के लिए 50-50 हजार रुपये देने की घोषणा भी की।


मुख्य संसदीय सचिव ने इस अवसर पर अकादमिक स्तर पर उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने के लिए 25 छात्रों को सम्मानित किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने खेलकूद, सांस्कृति व विद्यालय में आयोजित विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने वाले 120 छात्रों को भी सम्मानित किया गया।


पाठशाला प्रधानाचार्य रत्ती राम बंसल ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और विद्यालय का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।
मुख्य संसदीय सचिव ने नवगांव और चाखड़ बुघार के लोगों की समस्याओं को सुना और संबंधित अधिकारियों को समस्याओं के निपटारे के निर्देश भी दिए।

इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।


इस अवसर पर ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी अर्की के अध्यक्ष सतीश कश्यप, जिला महासचिव रमेश ठाकुर, उपाध्यक्ष ब्लाॅक कांग्रेस अर्की जगदीश ठाकुर, अध्यक्ष एस.सी एस.टी मोर्चा अर्की सी.डी. बंसल, ग्राम पंचायत नवगांव के प्रधान कृष्ण देव, स्कूल प्रबंधन समिति अध्यक्ष सुमन गौतम, अध्यक्ष मांगल कांग्रेस कृष्णा चौहान, रोशन वर्मा, नरेश अवस्थी, उपमंडलाधिकारी अर्की केशव राम, हिमाचल मिल्क फेड सोलन के निदेशक गोविंद राम, पंचडु उपनिदेशक उच्च शिक्षा जगदीश नेगी सहित विभिन्न विभागों के कर्मचारी विद्यालय के शिक्षक, छात्र एवं अभिभावक उपस्थित थे।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page