लक्ष्य शिक्षण संस्थान अर्की में सात दिवसीय एनएसएस शिविर का समापन

ब्यूरो, दैनिक हिमाचल न्यूज:- उपमण्डल अर्की के अंतर्गत लक्ष्य शिक्षण संस्थान अर्की में आयोजित सात दिवसीय एनएसएस शिविर का समापन ओपन हैंड वेलफेयर सोसाइटी और गौतम एंटरटेनमेंट के संस्थापक जगत गौतम ने मुख्य अतिथि के रूप में किया। समापन समारोह का शुभारंभ मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया, जिसके बाद एनएसएस स्वयंसेवकों ने एनएसएस गीत गाकर कार्यक्रम की शुरुआत की।

समारोह में स्वयंसेवी नेहा, नंदिनी, खुशबू और उनके साथियों ने बामनिया नाटी का प्रदर्शन किया, जबकि निशांत, लोकेश, तुषार और उनके साथियों ने चस्का नाटी पर नृत्य कर सभी को नाचने पर मजबूर कर दिया। इसके पश्चात, सभी स्वयंसेवियों ने मिश्रित पहाड़ी गीतों पर गिद्दा प्रस्तुत किया।

इससे पूर्व एनएसएस प्रभारी निधि चौहान ने सात दिनों में किए गए कार्यों का विवरण मुख्य अतिथि के समक्ष प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन प्रातः छह बजे स्वयंसेवियों द्वारा प्रभात फेरी निकाली गई, उसके बाद योगा कराया गया। प्रथम सत्र में श्रमदान करवाया गया, जिसमें लुटरू महादेव, मटरू महादेव, शकनी महादेव, देवधार, काली मां मंदिर, विद्यालय और आसपास की सफाई की गई। दूसरे सत्र में बौद्धिक चर्चा के दौरान विभिन्न विभागों के रिसोर्स वक्ताओं को बुलाया गया, जिन्होंने स्वयंसेवियों को विभिन्न विषयों पर विस्तृत रूप से जानकारी दी।

मुख्य अतिथि जगत गौतम ने एनएसएस स्वयंसेवियों और एनएसएस प्रभारी निधि चौहान को सात दिवसीय शिविर को सफलतापूर्वक सम्पन्न करने पर बधाई दी। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि एनएसएस के माध्यम से आपसी भाईचारा, आत्मविश्वास, एकजुटता और मानवता की सेवा जैसे गुणों का विकास किया जाता है। उन्होंने बताया कि यह सफलता की पहली सीढ़ी है, इसके बाद स्वयंसेवियों को एनएसएस से मिली शिक्षा के दम पर अपने लक्ष्यों को निर्धारित कर अपने आपको साबित करना है।

उन्होंने सभी स्वयंसेवियों को अपने गुरुओं का सम्मान करने और लक्ष्य प्राप्ति के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर उन्होंने एनएसएस स्वयंसेवियों द्वारा विभिन्न स्थानों पर किए गए सफाई अभियानों की भी प्रशंसा की। इसके साथ ही, उन्होंने स्वयंसेवियों को बेसहारा गौ सेवा के बारे में जानकारी दी और बताया कि गौ सेवा ही नारायण सेवा है और इससे शरीर की कई बीमारियां खत्म होती हैं। उन्होंने आह्वान किया कि सभी स्वयंसेवक अपने क्षेत्र में लोगों को गौ को बेसहारा न छोड़ने और उनकी सेवा कर पुण्य कमाने के लिए प्रेरित करें।

कार्यक्रम के अंत में, मुख्य अतिथि ने इन सात दिनों में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए चुने गए दो सर्वश्रेष्ठ वालंटियर्स, नंदिनी और निशांत को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इस मौके पर लक्ष्य शिक्षण संस्थान के निदेशक आकाश गुप्ता भी उपस्थित रहे।

LIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page